निकले थे तेंदुए का सुराग लगाने, लकड़बग्घा ने रोका रास्ता

निकले थे तेंदुए का सुराग लगाने, लकड़बग्घा ने रोका रास्ता
hyena

Abhimanyu Chaudhary | Updated: 07 May 2019, 12:51:13 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

रात में रेस्क्यू टीम के सामने आया लकड़बग्घा

 

जबलपुर, खमरिया क्षेत्र में तेंदुए का सुराग लगाने के लिए गश्त कर रही वन विभाग की रेस्क्यू टीम को लकड़बग्घा ने घेर लिया। जंगल से घिरी सड़क पर लकड़बग्घा अड़ गया तो रेस्क्यू टीम के सदस्य सूझ बूझ से किनारे ठहर गए। खमरिया क्षेत्र में तेंदुआ ने एक व्यक्ति पर हमला किया, उसके बाद लोग दहशत में है और २४ घंटे मॉनिटरिंग में एेसा मामला सामने आया। जानिए पूरी रिपोर्ट-

खमरिया क्षेत्र में तेंदुए की दस्तक के कारण दहशत का माहौल कायम है। पुराना बाजार खमरिया में शनिवार की रात सो रहे दुकानदार पर तेंदुए के हमला के बाद लोग सतर्कता बरते रहे हैं। जबकि, वन विभाग की टीम की मॉनिटरिंग में रात में दो स्थानों पर लकड़बग्घा दिखा। इस घटना के बाद वन विभाग ने खमरिया क्षेत्र में रात गश्ती के लिए टीम बनाई है। वन विभाग की टीम ने खमरिया क्षेत्र में रात में गश्ती कर तेंदुए का सुराग लगाया। रात १ बजे खमरिया पिपरिया के बीच में सड़क से गुजरता हुआ लकड़बग्घा दिखा। हालांकि रात के अंधेरे के कारण टीम को फोटो लेने में कामयाबी नहीं मिल सकी। इसके पहले सीओडी के ऊपर भी लकड़ बग्घा दिखा।

वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने कॉलोनी के लोगों को सतर्कता बरतने के साथ तेंदुए दिखने पर वन विभाग की हेल्पलाइन ९४२४७९२७०० पर सूचना देने में सहयोग करने की गुजारिश की। रेस्क्यू टीम के प्रभारी गुलाब सिंह राजपूत ने बताया, लकड़बग्घा दो स्थानों पर दिखे लेकिन सोमवार रात तक कहीं भी टीम को तेंदुआ नहीं दिखा। गधेरी पुलिया के पास राहगीर ने दी खबररेस्क्यू टीम गश्त करने गई थी। इस मौके पर रात ८.३० बजे एक साइकिल सवार राहगीर ने बताया, रास्ता में चर्चा कर रहे लोगों ने उससे बताया, गधेरी पुलिया के पास तेंदुआ बैठा था। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो तेंदुआ नहीं दिखा।

यह था मामला
खमरिया पुराना बाजार स्थित झोपड़ी में चलने वाली दुकान में सो रहे पंचम सिंह (५५) पर शनिवार रात १२.२० बजे तेंदुए ने हमला कर दिया। वह मच्छरदानी लगाकर सो रहा था कि तेंदुए ने ऊपर से पंजा मारा और ईडीके की ओर छलांग लगाकर चला गया। इस हमले के कारण खमरिया एवं आसपास के क्षेत्रों में दशहत का माहौल कायम है। ईडीके जंगल के समीप झोपड़ी में पंचम सिंह आलू बंडा, समोसा, चाय की दुकान चलाता है। पंचम ने बताया, सोते समय तेंदुए ने हमला किया। गनीमत रहा है कि वह खुद ही जंगल की आेर छलांग लगाकर आगे निकल गया।


वर्जन-

खमरिया में पंचम सिंह पर तेंदुए के हमला के बाद वन विभाग की टीम अलर्ट है। इस घटना के बाद तेंदुआ नहीं दिखा है। किसी क्षेत्र में तेंदुआ अक्सर दिखा तो पिंजड़ा लगाकर पकड़ा जाएगा।

रवींद्र मणि त्रिपाठी, डीएफओ

---

 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned