scriptरादुविवि के पेपर में भाजपा पर सवाल पर ‘बवाल’ | In the LL.B. paper, on the question of BJP | Patrika News

रादुविवि के पेपर में भाजपा पर सवाल पर ‘बवाल’

locationजबलपुरPublished: Apr 05, 2019 10:54:44 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

रादुविवि में बीएएलएलबी थर्ड सेमेस्टर के पेपर को लेकर खड़ा हुआ विवाद, छात्रों से पूछा पार्टी विशेष से जुड़ा सवाल, छात्रों ने निवार्चन अधिकारी से की शिकायत, विवि कर रहा पार्टी विशेष के लिए प्रचार प्रसार

In the LL.B. paper, on the question of BJP

In the LL.B. paper, on the question of BJP

जबलपुर।

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में बीएएलएलबी के पेपर में नया विवाद खड़ा हो गया है। प्रश्न पत्र में एक पार्टी विशेष का उल्लेख करते हुए छात्रों से सवाल पूछाा गया था। छात्रों ने इस पर आपत्ति दर्ज की। साथ ही मामले की शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन आयोग से भी कर दी गई। जिससे विश्वविद्यालय में हडक़ंप की स्थिति बनी रही। इसमें एक पार्टी विशेष के लिए चुनाव प्रचार किया जाने केआरोप लगाए गए हैं।सूत्रों केअनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर का पेपर था। पेपर में पांचवे प्रश्न में पूछा गया कि ‘भाजपा की नीतियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए’। छात्रों का निर्वाचन अधिकारी के समक्ष उपस्थिति होकर तर्क दिया कि चुनाव में आचार संहिता लागू है। एेसे में किसी भी पार्टी विशेष से जुड़े बातों को कैसे सवालों में लाया जा सकता है। छात्रों ने मांग की कि प्रश्न पत्र निर्माण करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
विवि ने बिठाई जांच कमेटी

इस मामले को लेकर की जानकारी लगते ही कुलसचिव ने आनन फानन में मामले को संज्ञान में लिया। विश्वविद्यालय प्रशासन एवं विभागाध्यक्ष की उपस्थिति में कमेटी बिठाई गई। पेपर सेटर को नोटिस देने का निर्णय लिया गया साथ ही यह देखा जा रहा है कि प्रारंभिक तौर पर किसकी गलती है। जो प्रश्न तैयार किया गया वह सिलेबस के अनुरूप है कि नहीं। पेपर सेटर को इस बात की जानकारी थी कि नहीं।
विवि कर रहा पार्टी का प्रचार

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के साथ विवि के छात्र शाम को कलेक्टर के पास पहुंचे। संगठन के सचिन रजक, अनुज प्रताप सिंह, दीपेश मिश्रा, लवदीप सिंह, अनिकेत चनपुरिया, निलेश महार आदि ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गुरुवार को बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें इस तरह का सवाल पूछा जाना चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। एक पार्टी के विशेष का प्रचार प्रसार प्रश्न पत्र में किया जा रहा है।
-इस मामले की जानकारी आने पर तुरंत संज्ञान में लिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा शोकॉज नोटिस पेपर बनाने वाले को दिया जा रहा है। इसके अलावा ब्लेक लिस्ट करने पर भी प्रशासन विचार कर रहा है। उस प्रश्न को हटा दिया गया है।
डॉ.कमलेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

– इस मामले में छात्रों द्वारा शिकायत दी गई है जिसमें बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर के पेपर में भाजपा से जुड़ा सवाल पूछा गया है। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक को नोटिस दिया गया है। मामले की जांच कराई जा रही है।
नम:शिवाय अरजरिया, संयुक्त कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो