नए अवतार में धनुष ने दागे दनादन 20 गोले, गूंज उठा इलाका

नए अवतार में धनुष ने दागे दनादन 20 गोले, गूंज उठा इलाका
In the new incarnation Dhanush has 20 ballads

Gyani Prasad | Updated: 09 Jan 2018, 09:41:48 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बालासोर में स्वदेशी बोफोर्स की सफल टेस्टिंग

जबलपुर. ओडिशा की बालासोर टेस्टिंग रेंज में स्वदेशी बोफोर्स तोप धनुष के नए अवतार की परीक्षा एक बार फिर शुरू हो गई। सोमवार को समुद्र किनारे जब फायरिंग शुरू की गई तो धनुष ने लगातार २० से ज्यादा गोले दागे। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में बनी इस तोप का सेना और आयुध निर्माणी बोर्ड के विशेषज्ञों की निगरानी में परीक्षण किया जा रहा है। पहले दिन की फायरिंग सफल रही। इसमें किसी तरह की अड़चन नहीं आई।


फट गया था मजल, फिर हुई थी जांच
बीते साल राजस्थान के पोकरण में बैटरी फायर के दौरान एक तोप का मजल फट गया था। यह घटना लगातार दो बार हुई फायरिंग में सामने आई। तब फायरिंग रोक दी गई थी। इस खामी की जांच लम्बे समय तक चली। इसके बाद दो तोप को तैयार कर पुन: फायरिंग के लिए भेजा गया है। आयुध निर्माणी बोर्ड ने मामले की जांच के आदेश दिए थे। सभी छह तोपों को जीसीएफ लाया गया और जांच की गई। मजल और बैरल को कानपुर आयुध निर्माणी भेजा गया। इस दौरान आयुध निर्माणी बोर्ड के चेयरमैन और रक्षा राज्यमंत्री तक तोप की जानकारी लेने जीसीएफ आए। लंबे समय तक चली जांच में घटना के लिए कोई पुख्ता कारण सामने नहीं आया। अब पुन: इसका परीक्षण प्रारंभ किया जा रहा है।


इसलिए परीक्षण
इसका परीक्षण मजल एवं बैरल की गुणवत्ता को लेकर किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि बालासोर में डीआरडीओ की चांदीपुर रेंज में इस दौरान हाईअलर्ट रहा। पहला गोला सटीक निशाने पर लगा। चलाए गए गोले की जांच की गई। सही दिशा में होने बाद करीब दो दर्जन गोले दागे गए। शाम को फायरिंग के बाद विशेषज्ञों ने बैरल एवं मजल की जांच की। इसकी रिपोर्ट अधिकारियों को सौंपी गई। धनुष के सफल परीक्षण पर जीसीएफ में अधिकारी एवं कर्मचारियों ने प्रसन्नता जाहिर की।

खास बातें
०१ तोप से फायरिंग, अब दूसरी तोप का परीक्षण किया जाएगा।
३८ किमी की दूरी तक मारक क्षमता
१५५ एमएम ४५ कैलिबर तोप है धनुष
१६ किलो वजनी गोले दागे गए

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned