जबलपुर कटनी में आयकर के छापे से हड़कंप, करोड़ों की कर चोरी का मामला

Lalit kostha

Publish: Mar, 14 2018 12:52:21 PM (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
जबलपुर कटनी में आयकर के छापे से हड़कंप, करोड़ों की कर चोरी का मामला

ब्रांडेड गोल्ड शोरूम, ट्रेडिंग कंपनी और चार्टर्ड अकाउंटेंट की फर्म पर मारा छापा

जबलपुर। आयकर विभाग मार्च क्लोजिंग के चलते कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो गया है। बुधवार सुबह सूरज उगने के साथ ही आयकर विभाग ने सूबे में छापेमार कार्रवाई शुरू कर दी। इसमें एक ब्रांडेड गोल्ड ज्वेलरी शोरूम, ट्रेडिंग कंपनी समेत तीन लोगों की चार्टर्ड फर्म शामिल है। छापे की कार्रवाई से व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं कार्रवाई में करोड़ों रुपए की कर चोरी उजागर होने की संभावना जताई जा रही है।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सदर स्थित कोठारी ज्वेलर्स में दुकान खुलने से पहले ही आयकर विभाग की टीम पहुंच गई। जैसे ही शोरूम खुला टीम ने धावा बोल दिया। पुलिस जवानों ने बाहर पहरा दिया और आईटी अधिकारियों की टीम शोरूम में प्रवेश करते ही दरवाजे बंद कर लिए। सूत्रों ने बताया इस शोरूम संचालक द्वारा लाखों रुपए की कर चोरी की जा रही थी। इसी की शिकायत के बाद छापा मारा गया है।
चार्टर्ड अकाउंटेंट सौरभ बड़ेरिया, पीसी बड़ेरिया और राहुल बड़ेरिया की फर्म पर भी आयकर विभाग ने छापा मारा है। आयकर सूत्रों के अनुसार शास्त्री ब्रिज स्थित इस फर्म पर कंपनियों के अकाउंट में हेराफेरी कर सरकार को आयकर न देने आदि के आरोप हैं। हालांकि इस बात की पुष्टि अभी नहीं हुई है। अधिकारियों द्वारा सभी जगहों पर दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं।


कटनी के गल्ला व्यापारी गुप्ता ट्रेडिंग के दुकान व गोदाम सहित घर पर इंकम टैक्स ने छापामार कार्रवाई शुरू की है। बुधवार सुबह 5 बजे से शुरू हुई कार्रवाई के दौरान एक साथ दुकान व गोदाम सहित संबंधित प्रतिष्ठानों पर इंकम टैक्स के अधिकारी पहुंचे और लेनदेन के दस्तावेजों की जांच शुरू की। बताया जा रहा है छापामार कार्रवाई इंकम टैक्स विभाग के इनवेस्टिगेशन विंग द्वारा की जा रही है। छापामार दल में भोपाल सहित अन्य शहर के इंकम टैक्स विभाग के अधिकारी शामिल हैं। कटनी में इंकम टैक्स विभाग की छापामार कार्रवाई से व्यापारियों में हड़कंप है। बताया जा रहा है कि इंकम टैक्स विभाग द्वारा मध्यप्रदेश के अन्य शहरों में भी छापामार कार्रवाई की जा रही है। इसमें रीवा सहित दूसरे शहर शामिल हैं।


12 से ज्यादा सदस्य शामिल
शहर के गल्ला व्यापारी के दुकान व गोदाम सहित अन्य प्रतिष्ठानों पर इंकम टैक्स की रेड में १२ से ज्यादा सदस्य शामिल हैं। इसमें इंकम टैक्स के अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी शामिल हैं। छापामार दल में भोपाल सहित अन्य शहरों के अधिकारी शामिल हैं।

पड़ोसियों ने नहीं खोली दुकान
घंटाघर स्थित गुप्ता ट्रेडिंग की दुकान, गोदाम के अलावा आदर्श कॉलोनी स्थित घर पर इंकम टैक्स विभाग की कार्रवाई के बाद शहर के दूसरे व्यापारी दहशत में हैं। बुधवार सुबह इंकम टैक्स विभाग की कार्रवाई के बाद पड़ोसी दुकानदारों सुबह काफी देर तक अपनी दुकानें बंद रखीं। इन व्यापारियों को डर था कि कहीं उनके दुकान पर इंकम टैक्स की कार्रवाई न शुरू हो जाए।

बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित
इंकम टैक्स के अधिकारियों ने कार्रवाई के दौरान बाहरी व्यक्तियों का दुकान, गोदाम व घर पर प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। छापामार कार्रवाई के संबंध में मीडिया से भी ज्यादा बात नहीं कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है वे इस संबंध में भोपाल में अधिकारियों से बात कर जानकारी प्राप्त करें। छापामार कार्रवाई में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश रोकने के लिए पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned