#Alert : डेंगू पर नहीं काबू, हर दिन मिल रहे नए मरीज, कई गंभीर

जबलपुर जिले का मामला, मौसमी बुखार के मरीज भी नहीं हो रहे कम

By: reetesh pyasi

Published: 14 Oct 2021, 08:31 PM IST

जबलपुर। बारिश में पनपे मच्छरों से फैला डेंगू अभी काबू में नहीं आया है। शहर में नए मरीज मिलने की गति कुछ कम जरूर हुई है। लेकिन हर दिन जांच में नए पीडि़तों का सामने आना जारी है। डेंगू के मच्छर से काटने से बीमार कई मरीज अभी भी गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। प्लेटलेट्स में अचानक आने वाली गिरावट से मरीजों की सेहत बिगड़ रही है। लगातार नए मरीज मिलने से डेंगू पॉजिटिव केस की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। जिले में इस साल अभी तक सात सौ से ज्यादा डेंगू मरीज मिल चुके हैं। वायरल बुखार के मरीज भी जांच में लगातार मिल रहे हैं।

पर्व पर भी खाली नहीं अस्पताल
त्योहार एवं पर्व के अवसर पर अमूमन अस्पतालों से मरीजों की भीड़ छंट जाती है। वार्ड लगभग खाली हो जाते है। इस बार मौसमी बुखार के प्रकोप के चलते अभी अस्पताल भरे हुए हैं। मेडिकल, विक्टोरिया के साथ प्रमुख निजी अस्पतालों में भी मरीज हैं। डेंगू और वायरल बुखार से आ रही कमजोरी के कारण कई मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। सरकारी रेकॉर्ड से ज्यादा डेंगू पॉजिटिव मरीज निजी अस्पतालों में उपचाररत हैं। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया के अनुसार डेंगू नियंत्रण में आ रहा है। रोकथाम की लगातार कार्रवाई जारी है।

मच्छरों से बचाव जरूरी
मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच मच्छरों का हमला बना हुआ है। डेंगू, चिकिनगुनिया, मलेरिया से बचाव के लिए जरूरी है कि मच्छर ना काट पाए इसके उपाय किए जाएं। इन मच्छरों का लार्वा पनपने से रोकना भी जरूरी है।

किस दिन कितने केस मिले
07 अक्टूबर 04
08 अक्टूबर 06
10 अक्टूबर 07
11 अक्टूबर 04
12 अक्टूबर 01

Patrika
reetesh pyasi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned