scriptincreased alcohol consumption government's income new excise policy | काउंटर और बिक्री डबल, अब खूब छलकने लगे जाम | Patrika News

काउंटर और बिक्री डबल, अब खूब छलकने लगे जाम

शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रदेश की नई आबकारी नीति में कंपोजिट सिस्टम लागू हो चुका है। ऐसे में जिले की प्रत्येक शराब दुकान में अब एक की जगह दो काउंटर खुल गए हैं। एक प्रकार दुकानें दोगुनी हो गई हैं। ऐसे में शराब की खपत बढ़ना स्वभाविक है। बीते फरवरी और अप्रैल माह की तुलना करें तो इसमें करीब 7 लाख 70 हजार प्रूफ लीटर का इजाफा हो गया है। आय में पिछले साल की तुलना में बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन फरवरी की तुलना में थोड़ी कमी आई है।

जबलपुर

Published: June 01, 2022 01:18:54 pm

जबलपुर@ ज्ञानी रजक. जिले में 143 शराब की दुकानें हैं। इनमें 92 देशी तो 51 विदेशी शराब की दुकानें हैं। लेकिन नई शराब नीति के कारण अब एक ही दुकान में अंग्रेजी और देशी दोनों तरह की शराबों का विक्रय होने लगा है। ऐेसे में प्रत्येक दुकान पर भारी भीड़ लग रही है। शराब पीने वालों को अब एक ही जगह दोनों तरह के विकल्प मिल गए है। ऐसे में न केवल खपत बढ़ी है बल्कि आबकारी विभाग का राजस्व भी लगातार बढ़ रहा है। इस बार दुकानों के स्थान में भी परिवर्तन हुआ है। इनका खूब विरोध भी हुआ।
liquor shop
jabalpur.The number of people who drink alcohol is increasing continuously. Composite system has been implemented in the new excise policy of the np state.
देशी की खपत विदेशी से ज्यादा

शराब बिक्री में विदेशी की जगह देशी की खपत ज्यादा है। सूत्रों ने बताया कि अभी की िस्थति में जितनी मांग देशी शराब की है, उतनी आपूर्ति भंडारगृह से नहीं हो पाती है। खुद आबकारी विभाग भी सप्लायर की मांग को लेकर पत्र लिख चुका है। यदि अकेले अप्रैल माह की बात करें तो देशी शराब के रूप में मसाला और प्लेन मिलाकर 4 लाख 55 हजार 529 प्रूफ लीटर शराब की बिक्री हुई तो अंग्रेजी शराब की खपत लगभग 3 लाख 76 हजार 740 प्रूफ लीटर रही। इसमें भी बीयर की बिक्री लगभग आधी रहती है। गर्मियाें के दिनों में इसमें इजाफा हो जाता है। इसी प्रकार शादी समारोह भी अधिक होने पर मांग में अंतर आता है।
दुकानों के साथ कालाबाजारी भी
दुकानों के साथ-साथ जिले में शराब माफिया भी सक्रिय हैं। वे शराब को घर तक पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में कई बार इसका आंकड़ा सामने नहीं आता है। यहां तक कि वे शासकीय दुकान की बिक्री तक प्रभावित करते है। इस प्रवृत्ति पर अभी तक आबकारी विभाग रोक नहीं लगा सका है।
liquor shop

इस तरह हो रही शराब की खपत

फरवरी--2022

खपत- 832269
आय- 599725682

............................
मार्च 2022

खपत- 860213
आय- 797404170

................................
अप्रैल 2022

खपत-1601886
आय- 641865673

...........................................
फरवरी--2021

खपत- 757233

आय- 574133596

............................

मार्च 2021

खपत- 989830

आय- 702725051

................................

अप्रैल 2021

खपत-429255

आय- 372493656

नोट::खपत प्रूफ लीटर में।
वर्जन.......
शराब की खपत में वृदि्ध हुई है। कंपोजिट दुकान होने का इस पर असर है। साथ ही अभी शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में मांग बढ़ती है। वहीं गर्मियों में बीयर की खपत भी दोगुनी हो जाती है।

रविंद्र मानिकपुरी, सहायक आयुक्त आबकारी

काउंटर और बिक्री डबल, अब खूब छलकने लगे जाम एमआरपी से ज्यादा पर बिक रही शराब
शहर की कुछ शराब दुकानों में ग्राहकों को एमआरपी से ज्यादा कीमत पर शराब की बिक्री की जा रही है। ग्राहकों की कायत पर मंगलवार को आबकारी विभाग ने दुकानों की जांच की। सहायक आयुक्त रविंद्र मानिकपुरी ने भी दुकानों में जाकर खरीदी और बिक्री रजिस्टर की जांच की। वे सदर और गोरखपुर गए। इस दौरान अनियमितता पाई गई। उन्होंने लाइसेंसी को नोटिस देकर जवाब देने के लिए के निर्देश जारी किए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.