scriptस्वतंत्रता दिवस के जश्न में रंगी संस्कारधानी | Independence day big celebration in jabalpur | Patrika News

स्वतंत्रता दिवस के जश्न में रंगी संस्कारधानी

locationजबलपुरPublished: Aug 15, 2019 06:26:12 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

राइट टाउन स्टेडियम में मुख्य समारोह का आयोजनवित्तमंत्री ने किया परेड का निरीक्षण, बुजुर्गो का किया सम्मानरेलवे का रेलवे स्टेडियम में मना जश्नभाजपा कार्यालय में मीसाबंदियों का सम्मानकरौंदी स्कूल में विधायक अशोक रोहाणी ने किया ध्वजारोहणसिहोरा में भी रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

BJP,bjp news,independence day celebration,independence day celebration in katni,sihora jabalpur,Wright Town Stadium . Pandit Ravi Shankar Shukla Stadium,Dance on patriotic songs,railway stadium,Ravi Shankar Shukla,independence day celebration at red fort,independence day event,CM Ravi Shankar Shukla,15 august independence day celebration,

BJP,bjp news,independence day celebration,independence day celebration in katni,sihora jabalpur,Wright Town Stadium . Pandit Ravi Shankar Shukla Stadium,Dance on patriotic songs,railway stadium,Ravi Shankar Shukla,independence day celebration at red fort,independence day event,CM Ravi Shankar Shukla,15 august independence day celebration,

जबलपुर. राइट टाउन स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। प्रदेश के वित्तमंत्री तरुण भानोत ने ध्वाजारोहण कर परेड की सलामी ली। इसके बाद विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति देकर लोगों में देशभक्ति का जज्बा जगाया और उनकी जिम्मेदारियों का एहसास कराया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शृंखला में शासकीय और निजी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति से ओतप्रोत नृत्य नाटक की शानदार प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। पुलवामा हमले को लेकर छात्रों द्वारा दी गई प्रस्तुति ने सब को भाव विभोर कर दिया। करीब एक दर्जन से अधिक स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

 

करौंदी शासकीय स्कूल
शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय करौंदीग्राम, रांझी में स्वतंत्रता दिवस समारोह विधायक अशोक रोहाणी के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्य राम कुमार श्रीवास्तव ने विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वनिर्मित राखियां एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना ग्रीटिंग जो देश की सीमा पर तैनात सैनिक भाइयों को भेजी गई थीं,उन सैनिक भाइयों के फोन छात्राओं के पास आने की बात बताई। प्राचार्य ने अमर शहीदों को याद करते हुए छात्राओं को शुभकामनाएं दी। आज रक्षाबंधन के पावन पर्व पर विद्यालय की छात्राओं ने विधायक अशोक रोहाणी को राखी भी बांधी। इस अवसर पर छात्राओं ने देशभक्ति गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किए। स्वतंत्रता दिवस की इस अवसर पर आलोक मित्रा, गणेश सोनी,राजेश भाटिया, अर्चना सैनी आदि समाजसेवी उपस्थित रहे । कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के व्याख्याता अरविन्द कुमार दीक्षित ने आभार व्यक्त किया।

 

भाजपा कार्यालय में ध्वजारोहण कर किया मीसा बंदियों का सम्मान
देश की आज़ादी की वर्षगांठ पर भारतीय जनता पार्टी जबलपुर महानगर द्वारा संभागीय कार्यालय में भाजपा नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर ने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण किया। इसके बाद नगर अध्यक्ष ने सभी को देश को अक्षुण्य, सद्भाव और स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प दिलाया।ध्वजारोहण के बाद भाजपा नेताओं ने लोकतंत्र सेनानियों (मीसा बंदियों) का सम्मान किया गया। इस अवसर पर मीसा बंदियों ने अपने संस्मरण सुनाए। कार्यक्रम में वरिष्ठ नेता सुरेश देशपांडे, महामंत्री संदीप जैन, रजनीश यादव, जय सचदेवा, मालती। चौधरी, गोकुल केसरवानी, राजेश मिश्रा पप्पू, विक्रम परवार, रविन्द्र पचौरी, श्रीकान्त साहू, कुमार नीरज, संतोष झारिया, रंजीत पटेल, अश्वनी परांजपे, कैलाश साहू, प्रमोद चोहटेल, काके आनंद, सुशील शुक्ला, अशोक रजक, रवि शर्मा, कमल सिंह के साथ कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

पश्चिम मध्य रेल के तत्वावधान में स्वतंत्रता दिवस समारोह का रेलवे स्टेडियम में आयोजन
सुबह 8 बजे महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद परेड की महाप्रबंधक ने सलामी ली। इस समारोह में रेल सुरक्षा बल के जवान, सेंट जोन्स एम्बुलेंस ब्रिगेड के सदस्य, स्काउट एवं गाइड्स तथा रेलवे स्कूल के बालक एवं बालिकाएं, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। इसके बाद महाप्रबंधक विजयवर्गीय का संदेश वाचन किया। संदेश वाचन के दौरान 73 वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर पश्चिम मध्य रेलवे के सभी कर्मचारियों, अधिकारियों एवं उनके परिजनों को हार्दिक शुभकामनाएँ दी। पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों से अवगत कराया।

मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा स्टेडियम के शहीद स्मारक में देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण के बाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी विष्णु प्रसाद मोर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं नगर पालिका अध्यक्ष सुशीला चौरसिया ने ध्वजारोहण किया। देश की आजादी में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों के गगनभेदी नारे सिरसा स्टेडियम गूंज उठा। स्वतंत्रता दिवस की 73 वी वर्षगांठ पर आसमान में रंग बिरंगे गुब्बारे छोड़े गए। सिहोरा पुलिस और ग्राम रक्षा समिति और एनसीसी स्काउट गाइड के छात्रों के बैंड दल की सुमधुर प्रस्तुति के साथ अतिथियों ने परेड की सलामी ली।

 

शहीदों के परिजन और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान
स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम में देश की रक्षा करते हुए सीमा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों के परिजनों का शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। खुडावल के सीआरपीएफ की 35 वीं बटालियन में कार्यरत शहीद अश्विनी कुमार काछी के के परिजन,ग्राम गिदुरहा के सेना में नायक पद पर कार्यरत कश्मीर में शहीद मुन्ना लाल पटेल की पत्नी सोमवती पटेल, चुनाव के दौरान मणिपुर में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद सेलवारा ग्राम के इंद्र कुमार विश्वकर्मा की पत्नी शीला विश्वकर्मा, ग्राम खुडावल के शहीद स्वर्गीय राजेंद्र उपाध्याय की पत्नी पुष्पा उपाध्याय, खुडावल ग्राम के शहीद रामेश्वर पटेल की पत्नी उषा पटेल का शाल श्रीफल देख कर सम्मान किया।