scriptindia's first kids vaccination centre open in jabalpur madhya pradesh | देश का पहला किड वैक्सीनेशन सेंटर जहां छोटा भीम, डोरेमॉन लगवाएंगे बच्चों को वैक्सीन- watch video | Patrika News

देश का पहला किड वैक्सीनेशन सेंटर जहां छोटा भीम, डोरेमॉन लगवाएंगे बच्चों को वैक्सीन- watch video

देश का पहला किड वैक्सीनेशन सेंटर जहां छोटा भीम, डोरेमॉन लगवाएंगे बच्चों को वैक्सीन- watch video

जबलपुर

Published: October 17, 2021 11:49:26 am

जबलपुर। वैक्सीनेशन के दौरान बच्चों को बहलाने और समझाने के लिए अभिभावकों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। छोटा भीम, डोरेमॉन जैसे पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर देखते हुए अब बच्चे आसानी से टीका लगवा लेंगे। आकर्षक स्वरूप वाले मनमोहन नगर में बनें स्मार्ट किड्स फे्रंडली वैक्सीनेशन सेंटर के तैयार होने के बाद उसमें जल्द टीकाकरण शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। इस केन्द्र में बच्चों को लगने वाले रूटीन टीके साथ ही कोविड वैक्सीन भी लगाई जाएगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले सप्ताह से किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर के बागीचे में बच्चे खेलते हुए टीका लगवा सकेंगे। यहां उनके मन बहलाने के लिए खिलौने और झूले का भी इंतजाम रहेगा।

kids vaccination centre
kids vaccination centre

टीकाकरण शुरू करने की कवायद
मन बहलाने के लिए खिलौने-झूले का भी इंतजाम
स्मार्ट किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर

सप्ताह में छह दिन लगेगा टीका: किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर में 18 वर्ष तक के बच्चों को समय-समय पर लगने वाले अलग-अलग टीके लगाए जाने की योजना है। इसके लिए सप्ताह में छह दिन ये वैक्सीनेशन सेंटर खुलेगा। वर्तमान में इसे बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में प्रस्तावित किया गया है। इसे विकसित करने वाली स्मार्ट सिटी और प्रशासन की ओर से बच्चों को कोविड वैक्सीनेशन के साथ ही इस केन्द्र को शुरू करने की है। यदि बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन आने में ज्यादा समय रहेगा तो सेंटर में बच्चों को रूटीन टीके लगाने की शुरुआत पहले करने की तैयारी कर ली गई है।
अपनी तरह का पहला सेंटर
देश में अपनी तरह का यह पहला किड्स वैक्सीनेशन सेंटर है। जो पूरी तरह बच्चों की जरूरत और मनोरंजन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। शहर में अभी तक अस्पतालों और आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टीके लग रहे हैं। इस सेंटर के बनने से शहर और जिले में वैक्सीनेशन के लिए डेडिकेटेड यह अलग जगह होगी। जो कि जल्द ही बच्चों के टीकाकरण का मुख्य केन्द्र होगा। यहां पर बच्चों को टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कुशल प्रशिक्षित कर्मी भी होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.