script

एयरफोर्स के लिए इस शहर में बनेगी 250 किग्रा बम की बॉडी, नई मशीन आई

locationजबलपुरPublished: Jun 13, 2019 02:19:29 am

Submitted by:

reetesh pyasi

मशीनिंग का भी होगा इंतजाम

The airport has been parked full, then what happened with the planes

The airport has been parked full, then what happened with the planes

जबलपुर। एयरफोर्स के लिए ग्रे आयरन फाउंड्री (जीआइएफ) में 250 किग्रा बम की बॉडी तैयार करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस नए प्रोजेक्ट के लिए हाल ही में दो नई ढलाई (फर्निश) मशीनें मंगाई गई हैं। बॉडी की मशीनिंग यहीं हो सके, इसलिए आयुध निर्माणी बोर्ड को नई मशीन की डिमांड भेजी गई है।

समय पर इसे तैयार करना बड़ी चुनौती
इस साल फाउंड्री के पास करीब 300 बम बॉडी का ऑर्डर बोर्ड से आया है। समय पर इसे तैयार करना बड़ी चुनौती होगी।

red also : इजराइल भारतीय सेना के लिए देगा आधुनिक एंटी टैंक एमुनेशन

ढलाई का काम किया जाना है
फाउंड्री में पूर्व में इस बम की बॉडी की ढलाई की जा चुकी है। सूत्रों ने बताया कि उसमें मशीनिंग की समस्या आई थी। इसलिए अब नए सिरे से इसकी ढलाई का काम किया जाना है। बुधवार से यह काम शुरू होगा। इसके लिए परम्परागत के बजाय नई तकनीक को आजमाया जाएगा। इसका मकसद बम बॉडी की गुणवत्ता को सही रखना है। दरअसल पिछली बार कुछ कमियां रह गई थीं।
अलग से बनेगी टीम
इस प्रोजेक्ट को जीआइएफ के भविष्य को जोड़ते हुए देखा जा रहा है। समय सीमा में उत्पादन की योजना बनाई जाएगी। सूत्रों ने बताया इस प्रोजेक्ट के लिए फाउंड्री में एक अलग टीम का गठन किया जाएगा।

red also : दो महीनें में गिनती के बने बम, वाहन और तोप

बड़ा सहारा बन सकती है जीआइएफ
ज्ञात हो कि एयरफोर्स के इस विध्वंसकारी बम की बहुत मांग है।अभी यह काम आयुध निर्माणी मुरादनगर में होता है, लेकिन वह एयरफोर्स की जरुरत पूरी नहीं कर पाता। ऐसे में जीआइएफ बड़ा सहारा बन सकती है। ढलाई के बाद इसमें बारूद भरण का काम ओएफके कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो