...मौका मिला तो मैं भी छलनी कर दूंगी दुश्मन का सीना...

इससे पहले भी बेटियों ने परचम फहराया है

By: deepak deewan

Published: 13 Mar 2018, 12:42 PM IST

जबलपुर ।
फलक को जिद है अगर बिजलियां गिराने की
हमें भी जिद है वहीं आशियां बनाने की
- संस्कारधानी की बेटियां इसी जुनून के साथ जी रहीं हैं। घर-बाहर के सभी बंधनों से परे वे अपने अलग ख्वाब बुन रहीं हैं और उन सपनों को पूरा करने का उनका संकल्प रंग लाता भी दिख रहा हैं। शहर की बेटियां अब सेना की वर्दी पहनकर देश की रक्षा का जज्बा दिखा रही है। वे ललकार रहीं हैं- मौका मिला तो मैं छलनी कर दूंगी दुश्मन का सीना...


बेटियों ने फहराया परचम
जबलपुर की प्रिया कश्यप हाल ही में लेफ्टिनेंट बनीं हैं। प्रिया ऐसी अकेली आर्मी लेडी ऑफिसर नहीं हैं। इससे पहले भी बेटियों ने परचम फहराया है। इससे पहले भी कई गल्र्स आर्मी, नेवी और एयरफोर्स जॉइन कर कर चुकी हैं। संस्कारधानी की अनेक बेटियां डिफेंस जॉइन कर देशसेवा करने में आगे बढ़ रही हैं। नेवी एनसीसी से पासआउट प्रेरणा चौहान आर्मी में ऑफिसर बन चुकी हैं। आर्मी एनसी से पासआउट अंजनी मिश्रा एयर फोर्स में ऑफिसर बनी हैं। आयुषी रजक नाम की एक बेटी पिछले वर्ष नेवी में सब-लेफ्टिनेंट बनीं थी।

 

indian army- girls interested to join army
IMAGE CREDIT: patrika

एनसीसी बनी सीढ़ी
सेना में जाने की ललक ऐसी बढ़ रही है कि अनेक लड़कियां इसके लिए बाकायदा ट्रेनिंग ले रहीं हैं। एनसीसी केडेट्स में खासतौर पर यह जज्बा दिख रहा है। आर्मी ऑफिसर बनने के लिए वे पहली सीढ़ी के तौर पर एनसीसी ज्वाइन करती हैं और यहां भी अपना हुनर संवार रहीं हैं। एनसीसी में शहर की अनेक केंडिडेट देशभर में उपलब्धियां हासिल कर चुकी हें। कैडेट आयुषी चौधरी भी इनमें से एक है। वे हाल ही में राजपथ पर परेड करके लौटी हैं। आयुषी कहती हैं कि - मेरा सपना है कि आर्मी ऑफिसर बनूं। एेसे में अभी जनरल नॉलेज और इंग्लिश स्ट्रॉन्ग कर रही हूं। इसके बाद अहमदाबाद जाकर कोचिंग जॉइन करूंगी।


ले रहीं गाइडेंस
इसी तरह की बात तमन्ना सिंह ठाकुर भी कहती हैं। वे बताती हैं- मैंने एसएसबी की तैयारी शुरू कर दी है। कॉलेज एग्जाम खत्म होने के बाद एसएसबी के लिए रेगुलर क्लास जॉइन करूंगी। मुझे ऑफिसर बनना है और उसके लिए अपने इंट्रक्टर से भी गाइडेंस लूंगी।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned