script

तस्कर ने खोला बड़ा राज… नक्सलियों और खूंखार गैंगस्टरों को भी बेचे सेना के हथियार

locationजबलपुरPublished: Oct 19, 2018 06:18:29 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

सीओडी, सेना के जवान, शिक्षक और आम्र्स डीलर तक जुड़े एके-47 के तार

AK-47 rifles smuggling

नक्सलियों और खूंखार गैंगस्टरों को भी बेचे सेना के हथियार

जबलपुर। जबलपुर स्थित सीओडी से एके-47 रायफल चुराकर नक्सलियों और अपराधियों तक तस्करी के मामले में तस्करों ने एक और बड़ा खुलासा किया है। मुंगेर पुलिस की पूछताछ में पता चला है कि रिटायर्ड आमर्रर पुरुषोत्तम रजक के अलावा एक अन्य गिरोह भी सीओडी में सक्रिय था। यह गिरोह सीओडी से चुराए गए हथियारों को मध्य बिहार के कुछ जिलों में तस्करी करता था। वहीं, क्राइम ब्रांच और मुंगेर पुलिस की जांच आगे बढऩे के साथ ही इस मामले के तार सीओडी कर्मी, सेना के जवान से लेकर सरकारी स्कूल के शिक्षक और आम्र्स डीलर तक जुड़ गए हैं। छानबीन का दायरा प्रदेश, बिहार, झारखंड से बढकऱ करीब छह से ज्यादा राज्यों में पहुंच गया है।

एके-47 के 44 जिंदा कारतूस मिलने से बढ़ा शक
बिहार पुलिस ने 17 अक्टूबर को बेगूसराय के मुसेचक से दिलीप यादव नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया है। इसके पास देसी पिस्तौल के साथ ही एके-47 के 44 जिंदा कारतूस मिले हैं। कारतूस मिलने से इस क्षेत्र में भी एके-47 की आपूर्ति की आशंका बढ़ गई है। बिहार पुलिस से मिले इनपुट के बाद क्राइम ब्रांच ने स्थानीय स्तर पर जांच तेज कर दी है। इस मामले में संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।

ऐसे सामने आया था तस्करी का मामला
मुंगेर पुलिस ने 29 अगस्त को जांच के दौरान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मिर्जापुर बरदह गांव निवासी मोहम्मद इमरान को तीन एके-47 रायफल के साथ गिरफ्तार किया था। रायफल के पाट्र्स में सेना की सील मिली थी। इस मामले में पूछताछ ने इमरान ने बताया था कि जबलपुर की सीओडी से पुरुषोत्तम लाल रजक हथियार चोरी कर उसे आपूर्ति करता है। पुरुषोत्तम को गिरफ्तारक करने के बाद पुलिस ने जब एके-47 मामले में तस्करी की कडिय़ां जोडऩे शुरू की तो बड़ा खुलासा हुआ। सीओडी से सेना के उपयोग वाली रायफलों का पाट्र्स चुराकर बाद में उसे एसेंबल करके झारखंड, तेलंगना में नक्सलियों, उत्तर प्रदेश, बिहार में अपराधियों को बेचने के बड़े गिरोह का पर्दाफाश हुआ।

अब तक 23 आरोपित गिरफ्तार
आरोपित इमरान की निशानदेही पर जबलपुर क्राइम ब्रांच ने रीवा से रिटायर्ड आमर्रर पुरुषोत्तम रजक को तीन सितम्बर को गिरफ्तार किया। पूछताछ में पता चला कि उसे सीओडी में स्टोर मैनेजर अधारताल निवासी सुरेश ठाकुर एके-47 रायफल के पाट्र्स चुराकर लाकर देता है। सुरेश की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने पुरुषोत्तम की पत्नी चंद्रावती और बेटे शैलेंद्र को भी हथियारों की अवैध तस्करी में दबोचा। जांच आगे बढऩे पर झारखंड के कोयला कारोबारी मंजी, कुख्यात अपराधी पवन मंडल, शिक्षक राजीव रंजन, आम्र्स डीलर चुन्नू सिंह सहित कई आरोपित दबोचे जा चुके है। इस मामले में अभी तक 23 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ये भी गिरफ्तार
ग्वारीघाट रोड निवासी पुरुषोत्तम लाल रजक, उसकी पत्नी चंद्रवती देवी, बेटा शिवेंद्र रजक उर्फ शैलेंद्र, जयप्रकाश नगर निवासी सुरेश ठाकुर, मुंगेर का कुख्यात अपराधी पवन मंडल और मंजर आलम उर्फ मंजी, मिर्जापुर बरदह गांव में शमशेर उर्फ वीरू उसके बड़े भाई और सेना के जवान मोहम्मद नियाजुर रहमान उर्फ गुल्लो उर्फ गुलशन को पश्चिम बंगाल के बागडोगरा स्थित सेना के कैंप से गिरफ्तार किया गया। मिर्जापुर के बरदह गांव निवासी रिजवाना खातून, मोहम्मद तनवीर आलम, सदा रिफत, रिजवान उर्फ भुट्टो, अजमेरी बेगम, मोहम्मद इरफान आलम। झारखंड के हजारीबाग के दिग्गी से मोहम्मर मोनजिर हसन, गया के प्राथमिक विद्यालय हीरोडीह के पंचायत शिक्षक राजीव रंजन, गया के गढ़वालबिगहा गांव निवासी राजीव कुमार सिंह उर्फ चुन्नू सिंह, उत्तर प्रदेश के मोऊ जिला निवासी आकाश कुमार के साथ ही मुंगेर के सुरेश शर्मा को गिरफ्तार किया है। मामले में पांच अभियुक्तों ने मुंगेर पुलिस ने रिमांड लिया है।

कार्रवाई जारी
सीओडी से चुराई गई एके-47 रायफल और उसके पाट्र्स के सम्बंध में लगातार जांच जारी है। गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ के आधार पर आगे कार्रवाई की जा रही है।
– शिवेश सिंह बघेल, एएसपी, क्राइम ब्रांच

ट्रेंडिंग वीडियो