scriptIndian Navy से इसलिए जुड़ रहे हैं एमपी के युवा, आप भी जानिए यह राज | Indian Navy day: Youth of Jabalpur showing the flurry of going to Navy | Patrika News

Indian Navy से इसलिए जुड़ रहे हैं एमपी के युवा, आप भी जानिए यह राज

locationजबलपुरPublished: Dec 04, 2017 11:09:28 am

Submitted by:

deepak deewan

नेवी में चूंकि आफिसर्स की संख्या अन्य बलों की अपेक्षा कम हेै इसलिए जबलपुर के ज्यादातर युवा इंडियन नेवी में जाने की ललक दिखा रहे हैं

Indian Navy day: Youth of Jabalpur showing the flurry of going to Navy

Indian Navy day: Youth of Jabalpur showing the flurry of going to Navy

जबलपुर। अच्छा और रोमाचंक कैरियर हर युवा का सपना होता है। आजकल ज्यादातर लोग अच्छे सेलेरी पैकेजेस पर ही ध्यान देते हैं पर कुछ युवा ऐसे भी होते हैं जिन्हें पैसों का अधिक लोभ नहीं होता बल्कि कुछ अन्य चीजें उन्हें ज्यादा लुभाती हैं। युवाओं में स्वभाविक रूप से देशप्रेम का जज्बा ज्यादा होता है और ऐसे में वे नौकरी की ऐसी ही तलाशते हैं जिनमें वे अपने देशप्रेम का परिचय दे सकें। ऐसे युवाओं के लिए भारतीय सेना में सर्विस करना सबसे ज्यादा रोमांचक काम है। सेना में भी नेवी में चूंकि आफिसर्स की संख्या अन्य बलों की अपेक्षा कम हेै इसलिए जबलपुर के ज्यादातर युवा इंडियन नेवी में जाने की ललक दिखा रहे हैं। उनके ये प्रयास रंग भी ला रहे हैं। शहर के कई युवाओं का नेवल ऑफिसर बनने का सपना पूरा हुआ है।

स्कूली लाइफ में ही बना लिया था टारगे
स्कूल टाइम से ही यह सोच लिया था कि डिफेंस जॉइन करना है और वह भी नेवल ऑफिसर बन कर। इसके लिए वह कड़ी मेहनत में जुट गए। नतीजा यह निकला कि दीपांकर अधिकारी अब नेवी में लेफ्टिनेंट कमांडर दीपांकर अधिकारी हो गए हैं। तिलहरी में रहने वाले अधिकारी ने बताया कि वह नेवी इसलिए जॉइन करना चाहते थे, क्योंकि देश सेवा के साथ-साथ ही यह फील्ड एडवेंचर से भरी है और उन्हें लाइफ में एडवेंचर पसंद है। इस वजह से उन्होंने नेवी जॉइन किया। वर्तमान में दीपांकर पोरबंदर में पोस्टेड हैं।

…इसलिए चुनी नेवी फोर्स
हाल ही में शहर के एक और नौजवान ने नेवी में सब लेफ्टिनेंट का पद लिया है। इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने इंडियन नेवी जॉइन करने का सपना देखा। गोरखपुर निवासी प्रणय शुक्ला ने हाल ही में नेवल एकेडमी की पासिंग आउट परेड पास की है। प्रणय ने बताया कि वह नेवी इसलिए जॉइन करना चाहते थे, क्योंकि यह सबसे यंगेस्ट फोर्स है और बहुत पावरफुल है। इसके साथ ही नेवी में जवानों की संख्या बाकी डिफेंस से कम है। इस वजह से उन्होंने नेवी को चुना, जिससे वह कुछ अलग कर पाएं। नेवी में रहकर देश सेवा का मौका आखिर मिल गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो