train derailed : यहां ट्रैक से उतरे रेल के डिब्बे, भोपाल, दिल्ली जाने वाली ट्रेनें प्रभावित

कटनी-बीना रेलखंड पर मालगाड़ी दुघर्टनाग्रस्त

By: deepankar roy

Published: 14 Nov 2017, 08:46 PM IST

जबलपुर/कटनी। भारतीय रेल की एक गाड़ी मंगलवार को फर्राटा भरने के दौरा पटरी से उतर गई। घटना पश्चिम मध्य रेल के कटनी-बीना रेलखंड में हुआ। हादसा उस सेक्शन में हुआ जहां रेलवे के इंजीनियर ब्ल्ॉक लेकर ट्रैक का मेंटीनेंस करा रहे थे। गाड़ी के पटरी से उतरने की सूचना मिलते ही मुख्यालय से तत्काल आपात ट्रेन को मौके पर रवाना किया गया। इस घटना के चलते भोपाल दिल्ली की ओर जाने वाली कई ट्रेनों के पहिए थम गए। दुर्घटना वाले रेलखंड पर फिलहाल यातायात ठप है।
हरदुआ-मझगवां के बीच घटना
रेल सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार हरदुआ से मझगवां स्टेशन के बीच ट्रैक मेंटनेंस का कार्य चल रहा है। मंगलवार को दोपहर 1 बजे से 2.30 बजे तक इंजीनियरिंग विभाग द्वारा कार्य के ब्लॉक लिया गया था। हरदुआ स्टेशन से गिट्टी से लोड मालगाड़ी भेजी गई थी। मझगवां से लौट रही मालगाड़ी के तीन डिब्बे दोपहर 2.30 बजे किलोमीटर क्रमांक 107/3 पर ट्रैक से उतर गए।
और पलटने से बच गई ट्रेन
रेलवे द्वारा ट्रैक मेंटीनेंस कार्य के लिए मालगाड़ी में गिट्टी की ढुलाई की जा रही थी। इंजीनियरिंग विभाग द्वारा ये गिट्टी मेंटीनेंस के लिए ट्रैक के किनारे उतरवाने के निर्देश दिए गए थे। इसी दौरान जब गुड्स ट्रेन मेंटीनेंस कार्य वाले ट्रैक पर पहुंची तो अचानक उसके पहिए पटरी से उतर गए। हालांकि ड्राइवर की सतर्कता से ट्रेन पलटने से बच गई। यह भी संयोग ही था कि हादसे के वक्त ट्रेन के आसपास कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था।
मुड़वारा स्टेशन पर रोकी गई पैसेंजर ट्रेनें
दुर्घटना सूचना मिलते ही बीना की ओर जाने वाली आधा दर्जन से अधिक गाडिय़ों को मुड़वारा व कटनी रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। ट्रैक क्लीयर न होने के कारण स्टेशन पर ट्रेनों को घंटों खड़े रखा गया और बारी-बारी से डाउन ट्रैक से रवाना किया गया। मझगवां से टे्रन को वापस लाकर मुड़वारा स्टेशन में खड़ा कर दिया गया। यात्री शाम तक ट्रेन चलने का इंतजार करते रहे। इसके अलावा 22912 क्षिप्रा एक्सप्रेस, 08062 शालिमार-जयपुर हॉलीडे स्पेशल, हमसफर सुपरफास्ट, 22181 गोंडवाना एक्सप्रेस भी घंटों स्टेशन पर खड़ी रहीं।
एडीआरएम, एआरटी ट्रेन भी पहुंची
मालगाड़ी के पटरी से उतरने की सूचना मिलते ही ही रेलवे के स्थानीय अफसर मौके पर पहुंचे। घटना की जांच करने देर शाम जबलपुर एडीआरएम दिनेशचंद गुप्ता सहित अन्य अधिकारी भी हरदुआ के समपी घटनास्थल में पहुंचे। देरशाम तक रेलवे कर्मचारी व अधिकारी डिब्बों को पटरी पर लाने मशक्कत करते रहे। एआरटी ट्रेन को भी हरदुआ बुलाया गया।

Show More
deepankar roy Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned