script

breaking news – रेलवे का बड़ा फैसला, देश की सात बड़ी ट्रेनों का बदला रूट

locationजबलपुरPublished: Aug 02, 2018 11:54:48 am

Submitted by:

deepak deewan

बड़ी ट्रेनों का बदला रूट

indian railway changes trains root

indian railway changes trains root

जबलपुर. इंडियन रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस अहम फैसले के अंतर्गत देश की कई बड़ी ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है। जानकारी के अनुसार इन ट्रेनों का रूट बदले जाने का कोई ठोस कारण स्पष्ट नहीं किया गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार फिलहाल सात बड़ी ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है।

सात जोड़ा टे्रनें नहीं जाएंगी कटनी स्टेशन
रेलवे के इस फैसले का पश्चिम मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन कटनी जंक्शन पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार फैसले के प्रभावशील होने के बाद कटनी जंक्शन पर कई गाडिय़ां आएंगी ही नहीं। बताया जा रहा है कि फैसला लागू होने के बाद कुल सात जोड़ा टे्रनें कटनी स्टेशन नहीं जाएंगी। इनमें पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर रेलवे जंक्शन से चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। जबलपुर से चलनेवाली दयोदय एक्सप्रेस , गोंडवाना दयोदय एक्सप्रेस , संपर्क क्रांति दयोदय एक्सप्रेस , सोमनाथ दयोदय एक्सप्रेस , विंध्यांचल दयोदय एक्सप्रेस , कटरा-जम्मूतवी दयोदय एक्सप्रेस और कोटा एक्सप्रेस अब कटनी जंक्शन नहीं जाएंगी। इन टे्रनों को कटनी स्टेशन ले जाने की बजाय कटनी साउथ से सीधे कटनी मुड़वारा स्टेशन होते हुए चलाया जाएगा। इन सभी टे्रनों का कटनी मुड़वारा स्टेशन पर 5-5 मिनट का स्टापेज रहेगा। इस प्रकार रेलवे के ताजा फैसले से जहां कटनी जंक्शन पर ट्रेनों की आवाजाही कम हो जाएगी वहीं कटनी मुड़वारा स्टेशन पर रेल यात्रियों की गहमागहमी बढ़ जाएगी। कटनी मुड़वारा स्टेशन पर सात जोड़ा ट्रेनों के स्टापेज दिए जाने के बाद यहां इस स्थिति के मुताबिक सुविधाएं भी जुटाई जा रहीं हैं।

सितंबर में प्रभावशील होगा फैसला
रेलवे की अधिकृत जानकारी के अनुसार ये फैसला सितंबर माह में लागू होगा। 20 से 26 सितंबर के बीच एक-एक कर ये टे्रनें कटनी मुडवारा से संचालित होने लगेंगी। पमरे सीपीआरओ प्रियंका दीक्षित ने बताया कि नई व्यवस्था से रेलवे को दोहरा फायदा होगा। इससे कटनी स्टेशन पर इन टे्रनों के इंजन बदलने में लगने वाला समय भी बच जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो