indian Railway आधुनिक रूप में तैयार कर रहा ये रेलवे स्टेशन, यह हैं खूबियां

प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ी, जल्द आकार लेगा नया फुट ओवर ब्रिज

जबलपुर, हबीबगंज रेलवे स्टेशन की तर्ज पर मदन महल स्टेशन से कई सारी ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। नया प्लेटफॉर्म बनाने के साथ ही अन्य प्लेटफॉर्म की लम्बाई बढ़ाने का काम किया जा रहा है। जल्द ही यह स्टेशन नए स्वरूप में नजर आएगा। यहां सर्कुलेटिंग एरिया भी आधुनिक तरीके से तैयार किया जाएगा। सर्कुलेटिंग एरिया के विस्तार के लिए आरपीएफ बैरक और रेलवे क्वार्टरों को भी तोड़ा जा रहा है। जिससे प्लेटफॉर्म को आधुनिक लुक प्रदान किया जा सके। नई लाइन को लूप लाइन कहा जाएगा।


मदन महल (पिंक स्टेशन)
शुरू व टर्मिनेट होने वाली ट्रेन : 06रूकने वाली ट्रेन 20
प्रतिदिन यात्रा करने वाले 10 हजार
प्लेटफॉर्म 04

madan_mahal_02.png

तीन की जगह चार प्लेटफॉर्म
मदन महल स्टेशन पर तीन प्लेटफॉर्म हैं। यहां एक और प्लेटफॉर्म बनाया जा रहा है। प्लेटफॉर्म क्रमांक एक की तरफ इसका निर्माण चल रहा है। इटारसी छोर पर नाले की ओर बेस बनाकर प्लेटफॉर्म की लम्बाई बढ़ाई जा रही है। यहां प्लेटफॉर्म तैयार होने में कुछ समय बाकी है। प्लेटफॉर्म क्रमांक दो से ट्रेनों का संचालन निर्बाध रूप से हो, इसलिए कटनी और इटारसी छोर पर इसकी लंबाई बढ़ाने का काम भी किया जा रहा है। यहां दोनों तरफ फ्लोरिंग कर दी गई है। ऐसा माना जा रहा है दो से ढ़ाई माह में यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह तैयार हो जाएगा।


मदन महल स्टेशन
- नए प्लेटफॉर्म का निर्माण
- प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने के साथ शेड का निर्माण
- सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार

madan_mahal_01.png

चारों प्लेटफॉर्म को जोड़ेगा नया फुटओवर ब्रिज
मदन महल के चारों प्लेटफॉर्म एक दूसरे से जुड़ सकें, इसके लिए यहां 20 फीट चौड़ा फुट ओवर ब्रिज भी तैयार किया जा रहा है। स्टेशन के इटारसी छोर पर ब्रिज का काम किया जा रहा है। इसकी भार वहन क्षमता पुराने फुट ओवर ब्रिज से अधिक होगी। मुख्य द्वार से लगभग 450 मीटर की दूरी पर इसका निर्माण किया जा रहा है।


मदन महल से शुरू-टर्मिनेट होने वाली ट्रेनें
15205 लखनऊ-जबलपुर चित्रकूट एक्सप्रेस
15206 जबलपुर-लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस
22190 रीवा-जबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस
22189 जबलपुर-रीवा इंटरसिटी एक्सप्रेस
11651 जबलपुर-सिंगरौली इंटरसिटी एक्सप्रेस
11652 सिंगरौली-जबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस
11265 जबलपुर-अम्बिकापुर एक्सप्रेस
11266 अम्बिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस


मिलेगा लजीज खाना
अभी मदन महल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर एक कैंटीन है। इसमें चाय, चिप्स के पैकेट, बिस्किट समेत अन्य सामग्री मिलती है। भोजन के लिए यात्रियों को बाहर जाना पड़ता है। लेकिन जल्द ही यहां फूड प्लाजा शुरू किया जाएगा। यह प्लेटफॉर्म क्रमांक तीन पर प्रस्तावित है। इसकी मुख्य वजह प्लेटफॉर्म क्रमांक तीन तक का पहुंच मार्ग और शहर से इसकी दूरी कम होना है।

Show More
virendra rajak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned