scriptआरडी परेड में दिखेगी स्वदेशी बोफोर्स की शक्ति | Indigenous Bofors, dhanush gun, gun carriage factory, jabalpur, army | Patrika News

आरडी परेड में दिखेगी स्वदेशी बोफोर्स की शक्ति

locationजबलपुरPublished: Sep 09, 2019 12:15:59 pm

Submitted by:

gyani rajak

सेना धनुष तोप को करेगी शामिल, जीसीएफ करेगी तैयार
 

dhanush gun

Jabalpur, the country’s most powerful indigenous cannon, will be seen again on the Rajpath of Delhi in the coming January. The government will display it as a symbol of the strength of the Indian Army by including it in the Republic Day Parade.

जबलपुर. देश की सबसे शक्तिशाली स्वदेशी तोप ष्धनुषष् आगामी जनवरी माह में दिल्ली के राजपथ पर फिर नजर आएगी। सरकार इसे गणतंत्र दिवस परेड में शामिल कर भारतीय सेना की शक्ति के प्रतीक के रूप में प्रदर्शित करेगी। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) द्वारा सेना को सौंपी गई छह में से दो तोप को परेड में शामिल किया जाएगा।
जीसीएफ में तैयार 155 एमएम 45 कैलीबर की धनुष तोप को स्वदेशी बोफ ोर्स तोप के नाम से भी जाना जाता है। यह सेना में शामिल हो चुकी है। अब इसे 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली परेड में शामिल किया जाएगा। पूर्व में गणतंत्र दिवस परेड में धनुष तोप के प्रोटोटाइप को शामिल किया गया था। उस समय यह ट्रायल के दौर में थी। अब इसे आधिकारिक रूप से सेना को सौंप दिया गया है।
आर्मी डे में भी होगी शामिल
सेना धनुष तोप को 15 जनवरी को आर्मी डे पर होने वाले कार्यक्रम में भी शक्तिशाली और अहम हथियार के रूप में प्रदर्शित करना चाहती है। जीसीएफ प्रशासन इस साल सेना को 12 धनुष तोप दे रहा है। इसमें से छह तोप पहले ही सेना के सुपुर्द की जा चुकी है। शेष छह तोप तैयार की जा रही हैं। हालांकि मटेरियल की कमी से काम उतनी तेजी से नहीं हो रहा है।
कई दौर के हुए परीक्षण
यह तोप कई दौर के परीक्षणों से गुजरी है। 4 हजार 500 से ज्यादा राउंड गोला इस दौरान दागे गए। अभी देश में ऐसी कोई भी तोप नहीं है, जिसका परीक्षण इस स्तर पर किया गया हो। खासियत यह रही कि कुछ मौकों पर छोडकऱ तोप का प्रदर्शन संतोषजनक रहा। सेना के पास मौजूदा समय में इससे ज्यादा रेंज वाली तोप नहीं है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह पूरी तरह कम्प्यूटराइज्ड है। इसमें इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया गया कि लक्ष्य को आसानी से भेदा जा सके। 30 से 40 किमी की दूरी तक फायर करने वाली इस तोप को सीमाओं पर तैनात करने की तैयारियां की जा रही हैं।
गणतंत्र दिवस परेड में 155 एमएम 45 कैलीबर धनुष तोप को शामिल किया जाना है। सेना को सौंपी गई छह तोप में से दो को जीसीएफ लाया जाएगा। उमनें जरूरी सुधार सहित डिस्प्ले के हिसाब से रंगाई कराई जाएगी।
रजनीश जौहरी, वरिष्ठ महाप्रबंधक जीसीएफ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो