scriptमानेगांव में नहीं बन सकेगा औद्योगिक क्षेत्र, राजस्व विभाग को वापस दी जमीन | Industrial Area | Patrika News
जबलपुर

मानेगांव में नहीं बन सकेगा औद्योगिक क्षेत्र, राजस्व विभाग को वापस दी जमीन

टिम्बर पार्क का था प्रस्ताव, वन विभाग के नियम आए आड़े

जबलपुरApr 11, 2018 / 01:26 am

Sanjay Umrey

industrial area

industrial area

जबलपुर. जिले में औद्योगिकीकरण बढ़ाने के प्रयास को एक और झटका लगा है। राष्ट्रीय राजमार्ग-7 से कुछ दूरी पर स्थित मानेगांव की 43.77 हेक्टेयर भूमि उद्योग विभाग ने राजस्व विभाग को लौटा दिया है। अब यहां कोई उद्योग नहीं लग सकेगा। यहां पर टिम्बर पार्क स्थापित करने की योजना थी, जो वन विभाग के नियमों के कारण कारगर साबित नहीं हो सकी। जमीन समतल न होने के कारण यहां विकास कार्य भी नहीं कराए गए।
बरगी स्थित सब स्टेशन से 7 किलोमीटर और शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित इस जमीन को राजस्व विभाग ने 10 साल पहले उद्योग विभाग को हस्तांतरित किया था। जिला उद्योग केन्द्र ने वर्ष 2013 में जमीन को मध्यप्रदेश औद्योगिक केन्द्र निगम (एकेवीएन) को दे दिया था। उसे ही यहां विकास कार्य कराने थे। यह जमीन लेने का उद्देश्य टिम्बर पार्क विकसित करना था। इतने समय तक जमीन का उपयोग नहीं होने के कारण शासन ने विभाग को जमीन वापस करने के लिए कहा।
लग रहा समय
बताया गया कि औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन चिह्नित कर उसे उद्योग विभाग के मद में परिवर्तित कराने में काफी समय लगता है। राजस्व विभाग ने जो जमीन उद्योग विभाग को दी थी, उस पर कहीं 10 फीट तो कहीं 15 फीट गहरी खाई थी। उसे विकसित करने में विभाग के हाथ-पैर फूल रहे थे। आईटी पार्क की जमीन इससे भी खराब स्थिति में है। इसके बावजूद उसे विकसित किया जा रहा है।

टिम्बर पार्क के लिए जमीन ली गई थी, लेकिन पार्क यहां नहीं आ सका। जमीन ऊबड़-खाबड़ होने से उसकी फिलिंग मे काफी खर्च आता। इसलिए जमीन को वापस कर दिया गया।
सीएस धुर्वे, एमडी, एकेवीएन जबलपुर

सगड़ा-भेड़ाघाट सड़क का लोकार्पण आज
जबलपुर. केन्द्रीय सड़क निधि से निर्मित सगड़ा-भेड़ाघाट मार्ग का बुधवार को सुबह 11 बजे लोकार्पण होगा। सगड़ा मोड़ शास्त्री नगर में लोकार्पण के बाद लम्हेटाघाट व भेड़ाघाट में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। लोकार्पण सांसद राकेश सिंह के द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम में महापौर स्वाति गोडबोले, विधायक प्रतिभा सिंह, अंचल सोनकर, नंदिनी मरावी, अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदु, तरुण भनोत, एलबी लोबो के विशिष्ट आतिथि होंगी। सगड़ा से भेड़ाघाट जाने वाले 8.6 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण 40 करोड़ की लागत से किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो