scriptindustrial clusters,big industries in the district, large groups | करोड़ों का औद्योगिक निवेश, कई हाथों को रोजगार | Patrika News

करोड़ों का औद्योगिक निवेश, कई हाथों को रोजगार

बेहतर औद्योगिक वातावरण और संसाधनों को देखते हुए जिले व उससे लगे इंडस्ट्रीयल एरिया में बडे़ ग्रुप इंडस्ट्री की स्थापना में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। दो बडे़ औद्योगिक समूहों के उद्योगों की स्थापना यहां हो रही है। वहीं स्थापनाधीन आइओसी के बॉटलिंग प्लांट का ट्रायल शुरू हो गया है। इनमें करीब 350 करोड़ का निवेश व 3 सौ लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

जबलपुर

Published: June 04, 2022 01:04:09 pm

जबलपुर@ज्ञानी रजक. बडे़ उद्योगों की स्थापना के मामले में जबलपुर हमेशा आशान्वित रहा है। प्रदेश में यह ऐसा जिला है जहां उद्योगों के लिए भरपूर संसाधन हैं। इनमें विकसित औद्योगिक भूमि, बिजली, पानी और परिवहन सुविधा शामिल है। इसी प्रकार दक्ष मानव संसाधन और औद्योगिक शांति यहां की खासियत रही हैं। इसलिए यह क्षेत्र अब बडे़ समूहाें को पसंद आने लगा है। हालांकि ऐसे उद्योगों की स्थापना की रफ्तार बहुत धीमी है। जबकि इंदौर और भोपाल जैसे शहरों में इनकी आमद तेजी से हो रही है।

industries
Looking at the better industrial environment and resources, large groups in the district and its adjoining industrial areas have started showing interest in setting up industries.

अब सबसे बड़ी जरुरत औद्योगिक भूमि की है। जबलपुर में इसकी भरपूर उपलब्धता है। इसलिए एक चरगवां के पास उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र में एक बडे़ समूह ने अपनी दस्तक दी है। यह समूह अंतरराष्ट्रीय शीतल पेय कंपनी के लिए उत्पाद तैयार करेगा। यहां शीतल पेय तैयार होने के साथ ही उसकी बॉटलिंग की जाएगी। इसी प्रकार फ्रूट जूस भी बनेगा। इस यूनिट में 200 करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश होने जा रहा है। वहीं लगभग 150 लोगों को रोजगार मिलेगा।

50 एकड़ जमीन का आवंटन

जिले के किसी इंडस्ट्रीयल एरिया में यह पहली यूनिट होगी जिसे करीब 50 एकड़ जमीन मध्यप्रदेश इंडस्ट्रीयल डेवपलपमेंट कारपोरेशन (एमपीआइडीसी) ने आवंटित की है। इससे पहले लगभग 45 एकड़ जमीन मंडला और जबलपुर जिला की सीमा पर मनेरी इंडस्ट्रीयल एरिया में स्थापनाधीन इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड के बॉटलिंग प्लांट को दी गई थी। सूत्राें ने बताया कि इस बॉटलिंग प्लांट का ट्रायल प्रारंभ हो गया है। इसी प्रकार मनेरी में ही गद्दा तैयार करने वाली एक बड़ी कंपनी अपनी इकाई लगा रही है। इसके लिए करीब 30 एकड़ जमीन एमपीआइडीसी ने आवंटित की है। इसमें भी 100 करोड़ से ज्यादा के निवेश के साथ ही 60 से 70 लोगों को रोजगार मिल सकता है।

करोड़ों का औद्योगिक निवेश, कई हाथों को रोजगारजिले की िस्थति
- जिले में निजी क्षेत्र के करीब 10 वृहद उद्योग।
- 25 सौ से ज्यादा लोगों को मिला है रोजगार।
- इन उद्योगों में करीब 800 करोड़ का है निवेश।
- सरकारी क्षेत्र में हैं चार आयुध निर्माणिया।
- 15 हजार के करीब कर्मचारी हैं संस्थानों में।
- टेलीकॉम फैक्ट्री में करीब 1 हजार रोजगार।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.