scriptInitiative : Urban forest area will be more dense, 65 thousand plants | Initiative : शहरी वन क्षेत्र होगा और सघन, 65 हजार पौधों का होगा रोपण | Patrika News

Initiative : शहरी वन क्षेत्र होगा और सघन, 65 हजार पौधों का होगा रोपण

मदनमहल पहाड़ी की अतिक्रमण मुक्त हुई जमीन और डुमना नेचर पार्क में इस बार वृहद स्तर पर पौधरोपण होना है। दोनों स्थान पर कुल 65 हजार पौधे लगाए जाएंगे। सबसे ज्यादा पौधे नेचर पार्क में लगाए जाएंगे। पौधरोपण के बाद वन क्षेत्र और घना हो जाएगा।

जबलपुर

Published: July 06, 2022 06:44:40 pm

जबलपुर। शहर के बीच साढ़े तीन हजार एकड़ से ज्यादा वन क्षेत्र है। इसमें वन्य जीवों का प्राकृतिक विचरण होता है। विशेषज्ञों के अनुसार नगर में इतना बड़ा वन क्षेत्र जबलपुर के लिए बड़ी सम्पत्ति है। ग्रीन सिटी रैंकिंग के लिहाज से भी यह प्लस प्वॉइंट है। शहरी वन क्षेत्र को और सघन बनाने के लिए इस बार वृहद स्तर पर पौधरोपण कया जाएगा। दोनों स्थान पर पौधरोपण शुरू भी हो गया है।

Initiative: Urban forest area will be more dense, 65 thousand plants will be planted
Madan Mahal Hill

मदनमहल पहाड़ी की अतिक्रमण मुक्त हुई जमीन और डुमना नेचर पार्क में इस बार वृहद स्तर पर पौधरोपण होना है। दोनों स्थान पर कुल 65 हजार पौधे लगाए जाएंगे। सबसे ज्यादा पौधे नेचर पार्क में लगाए जाएंगे। पौधरोपण के बाद वन क्षेत्र और घना हो जाएगा।

वन्य जीवों का विचरण
डुमना और मदनमहल की पहाड़ी तेंदुआ, हिरण, बारहसिंघा, चीतल, मोर, खरगोश, जंगली सुअर, सेही समेत कई वन्य जीवों का विचरण क्षेत्र है। यहां कई बार तेंदुआ भी देखा गया है।

ग्रीन सिटी रैंकिंग में मिलेगा लाभ
केंद्रीय शासन की गाइड लाइन के अनुसार पांच इंडेक्स के आधार पर निगमों की रैंकिंग जारी होगी। इनमें नगर निगम के अंतर्गत वर्तमान में शहरी क्षेत्र में हरियाली में कितनी बढ़ोत्तरी हुई। नगरीय सीमा में सालभर कितने पौधे लगाए गए। शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम 10 का स्तर कम करने, हवा को साफ रखने क्या प्रयास हुए। शहर में रूफ टॉप सोलर पैनल की क्षमता कितनी बढ़ी व क्या कदम उठाए, ई वाहन, सीएनजी वाहनों की संख्या में कितनी बढ़ोत्तरी हुई।

ये है स्थिति
- 1600 एकड़ जमीन है मदनमहल पहाड़ी की
- 02 हजार एकड़ जमीन है डुमना नेचर पार्क में
- 25 हजार पौधे रोपे जाएंगे मदनमहल पहाड़ी में
- 40 हजार पौधे लगाए जाएंगे डुमना नेचर पार्क में
- 05 हजार पौधे लगाए अब तक नेचर पार्क में

मदनमहल पहाड़ी पर 1600 एकड़ और डुमना नेचर पार्क में दो हजार एकड़ के लगभग जमीन है। यह नगर के लिए बड़ी सम्पत्ति हैं। इस बार पहाड़ी की खाली हुई जमीन पर 25 हजार पौधे लगाए जाएंगे।
केएल कांवरे, कनसल्टेंट स्मार्ट सिटी

नेचर पार्क में वन को और सघन बनाने इस बार चालीस हजार के लगभग पौधे लगाए जाएंगे। पार्क की जमीन पर पौधरोपण शुरू हो गया है।
सुरेंद्र मिश्रा, उद्यान अधिकारी, नगर निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीतिJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.