scriptinnovation in education system : यहां के 1823 स्कूलों में रेडियो से होगी पढ़ाई, 36 एक्सपर्ट तैयार कर रहे है खाका, ये होगी नई व्यवस्था | innovation ideas for school projects Will study from radio in katni | Patrika News

innovation in education system : यहां के 1823 स्कूलों में रेडियो से होगी पढ़ाई, 36 एक्सपर्ट तैयार कर रहे है खाका, ये होगी नई व्यवस्था

locationजबलपुरPublished: Nov 17, 2017 01:59:36 pm

Submitted by:

deepankar roy

शिक्षक के स्कूल नहीं आने पर भी बच्चों की पढ़ाई रहेगी जारी

innovation ideas for school projects Will study from radio in katni,Childrens education will continue even if the teachers do not come to school,katni news in hindi mp,latest news for school,latest news for school education,latest news in mp govt,latest news for private schools,private school,private school in katni,private school in mp,CBSE,NEET CBSE,CBSE CTET exam,MP Education Board Merit List 12th,mp education board,

innovation ideas for school projects Will study from radio in katni

कटनी। सरकारी स्कूलों में आने वाले समय में शिक्षक के नहीं आने पर भी बच्चों की पढ़ाई जारी रहेगी। स्कूल शिक्षा विभाग अपने पढ़ाई सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। नई व्यवस्था स्कूलों में बच्चे रेडियो से पढ़ाई करेंगे। इसके लिए 36 शिक्षा विशेषज्ञों की एक टीम दिन-रात मेहनत कर रही है। ये टीम स्कूलों में रेडियो से पढ़ाई का पूरा मसौदा तैयार कर रही है। जल्द ही रेडियो से पढ़ाई का सिस्टम पूरा कर लिए जाने की तैयारी है। इसके बाद सरकारी स्कूलों में बच्चों का पढ़ाने का तौर-तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा।

कक्षा 6 से 12वीं तक
रेडियो से पढ़ाई की नई व्यवस्था पहले चरण में कक्षा 6 से 12वीं के लिए होगी। इसके लिए कक्षा 6वीं से 8वीं तक की 18, तीसरी से 5वीं तक की 12 व पहली से दूसरी तक के 6 विषयों की रिकॉर्डिंग कराई जा रही है। इस तरह 36 विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी। विषय विशेषज्ञों द्वारा 20 विषयों की रिकार्डिंग भी तैयार करा ली गई है।

ऐसे होगी पढ़ाई
जिला शिक्षा केंद्र द्वारा किए जा रहे नवाचार में विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई रिकार्डिंग को पेन ड्राइव के माध्यम से रेडियो में फंसाया जाएगा। रेडियो में पेन ड्राइव सिस्टम को चालू करने के बाद बच्चों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

बंद नहीं होगी पढ़ाई
जिले में करीब 1823 प्राइमरी व मिडिल स्कूल है। गैर शिक्षकीय कार्य से शिक्षकों के बाहर रहने या अवकाश में स्कूल नहीं आने पर कई बार बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। इस समस्या से रेडियो से बच्चों को पढ़ाने की परंपरा शुरू होने के बाद छुटकारा मिल जाएगा। शिक्षक के स्कूल नहीं आने पर भी पढ़ाई जारी रहेगी। इतना ही नहीं, शिक्षकों के स्कूल में नहीं रहने पर छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी।

प्रदेश का पहला जिला
स्कूलों की पढ़ाई व्यवस्था को लेकर इस तरह का नवाचार करने वाला कटनी प्रदेश का पहला जिला है। नई व्यवस्था के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिन प्राइमरी स्कूलों में रेडियो की कमी है, वहां जिला शिक्षा केंद्र रेडियो के लिए पैसा देगा। इसके लिए शिक्षा केंद्र के अफसरों द्वारा रेडियो विहीन स्कूलों की सूची तैयार कराई जा रही है।

शिक्षकों की कमी को पूरा करने प्रयास
प्रभारी डीपीसी एनपी दुबे के अनुसार शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए नवाचार किया जा रहा है। रेडियो और पेन ड्राइव के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। इस माह के अंत तक कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो