scripttrains start: आधा सैकड़ा ट्रेनें शुरू, इंटरसिटी समेत इन ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ | intercity express train time table today, train starts from jabalpur | Patrika News

trains start: आधा सैकड़ा ट्रेनें शुरू, इंटरसिटी समेत इन ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़

locationजबलपुरPublished: Oct 11, 2020 11:04:09 am

Submitted by:

Lalit kostha

ट्रेनों की संख्या बढ़ी, स्टेशन पर यात्रियों की हलचल से लौटी रौनक

train4.jpg

intercity express train time table today, train starts from jabalpur station

जबलपुर। मुख्य रेलवे स्टेशन और मदनमहल रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। वहीं रोजाना आधा सैकड़ा से अधिक ट्रेनें जबलपुर से होकर गुजर रही हैं। इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में भी वृ़द्धि हुई। लॉक डाउन के बाद से सूनसान पड़े रहने वाले मुख्य रेलवे स्टेशन में यात्रियों की रौनक लौटने लगी है। रोजाना 10 से 15 हजार यात्री मुख्य स्टेशन पहुंच रहे हैं।
धीरे-धीरे सामान्य होने लगा सफर, इंटरसिटी ट्रेनों में भीड़ ज्यादा

अन्य ट्रेनों में भी रिजर्वेशन- मुख्य स्टेशन से शुरू होने वाली ट्रेनों में तो यात्री गंतव्य के लिए रवाना हो रहे हैं, इसके साथ ही यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में भी यात्रा कर रहे है, यही कारण है कि यात्रियों का ग्राफ रेलवे स्टेशन पर लगातार बढ़ रहा है। वही इन ट्रेनों सें शहर आने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

 

train_1.jpg

रिजर्वेशन से मिलेगा फायदा
रेलवे सभी ट्रेनों को बतौर स्पेशनल ट्रेन संचालित कर रहा है। ऐसे में कई यात्री ऐसे हैं, जो ट्रेन आने के पूर्व बिना रिजर्वेशन के स्टेशन पहुंच जाते हैं। हाल ही में रेलवे ने दूसरे रिजर्वेशन चार्ट की समयावधि दो घंटे से घटाकर आधा घंटा कर दी है। इससे उन यात्रियों को फायदा होगा, जो रिजर्वेशन के बगैर स्टेशन पहुंच जाते है। वे तत्काल टिकट विंडो में रिजर्वेशन करा किसी भी ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे।

प्लेटफॉर्म दो और पांच से भी ट्रेनों का संचालन
लॉकडाउन ओपन होने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ, तो मुख्य रेलवे स्टेशन में केवल प्लेटफॉर्म क्रमांक एक और छह का उपयोग ट्रेनों के परिचालन के लिए किया जा रहा था। लेकिन ट्रेनों की संख्या बढऩे पर रेल मंडल जबलपुर ने नई व्यवस्था की है। अब दो और प्लेटफॉर्म उपयोग ट्रेनों के संचालन के लिए किया जाने लगा है।

लॉक डाउन के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ, तो पहले केवल श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलीं। ऐसे में कटनी से आकर इटारसी जाने वाली ट्रेनों को प्लेटफॉर्म क्रमांक एक और इटारसी से आकर कटनी जानी वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को प्लेटफॉर्म क्रमांक छह पर रोका जा रहा था।

यदि एक समय पर दो ट्रेनों के आने का समय होता है, तो प्लेटफॉर्म पांच और प्लेटफॉर्म दो का उपयोग किया जा रहा है। जिससे यात्रियों को परेशानी न हो और ट्रेने बेवजह लेट न हों।
– विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, रेल मंडल जबलपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो