सफल प्रयोगः बंदरिया की टूटी हड्डियों को इंटरलॉकिंग से जोड़ा

प्रदेश में इस तरह का पहला प्रयोग सफल, प्रदेश के पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सकों ने किया कमाल।

By: Hitendra Sharma

Published: 10 Sep 2021, 10:15 AM IST

जबलपुर. वेटरनरी विश्वविद्यालय के चिकित्सकों ने नरसिंहपुर से आए मादा लंगूर की हाथ-पैरों की कई हिस्सों में टूटी हड्डियों को इंटरलॉकिंग तकनीक से जोड़ा दिया है। प्रदेश में इस तरह का यह पहला प्रयोग है। पहली बार किसी वन्‍य प्राणी पर इस तकनीक को अजमाया गया।

भविष्य में वन्य प्राणियों की जान बचाने यह तकनीक कारगर होगी। ऑर्थपिडिक सर्जरी के बाद मादा लंगूर को स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फर्रिसिक एड हेल्‍थ के चिकित्सा कक्ष में रखा गया है।

Must See: प्रदेश में पहली बार सरकारी अस्पताल में पहला किडनी ट्रांसप्लांट

सड़क दुर्घटना में घायल
सड़क दुर्घटना में घायल वयस्क मादा लंगूर को नरसिंहपुर से वन विभाग का अमला ले आया थां। दोनों पैरों में फ्रैक्चर था। एक्सरे से पता चला हाथ-पैर की ह्यूमर और फीमर बोन के दो-तीन टुकड़े हो चुके हैं। कुलपति डॉ. एसपी तिवारी और डायरेक्टर डॉ. शोभा जावरे की अगुवाई में चिकित्सकों की टीम गठित की गई। पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय के सर्जरी विभाग में अत्याधुनिक इंटरलॉकिंग लॉकिंग सिस्टम से टूटी हड्डियों को जोड़ने का निर्णय लिया गया।

Must See: जूडा हड़ताल का तीसरा दिन: अस्पतालों में बिगड़े हालात

सर्जरी में नवीनतम तकनीक
अभी तक ऐसे मामलों में बाहर से बोन प्लेट या सिम्पल रॉड डाली जाती थी। आर्थोपेडिक सर्जरी में नवीनतम ठकनीक का उपयोग करते हुए हड्डो में खोखली केविटी के अंदर रॉड डाली गई। इसे हड्डी के अंदर स्कू से इंटरलॉक किया जिससे तीनों हड्डी के टुकड़े फिक्स हो गए। डॉ. शोभा जावरे डॉ. रणधीर सिंह, डॉ. बबीता दास, डॉ. अपरा शाही, स्कूल ऑफ वाइल्ड फॉरेंसिक एड हेल्‍थ से डॉ. निधि राजपूत, डॉ. माधवी धैर्यकर इस प्रयोग में शामिल रहीं। पशु चिकित्सा विज्ञान विश्व विद्यालय के कुलपति डॉ. एसपी तिवारी ने कहा कि किसी वन्य जीव में चिकित्सकों का यह पहला इंटरलॉकिंग प्रयोग है। इस सफलता के बाद अन्य वन्य प्राणियों के लिए यह तकनीक अब मददगार साबित होगी।

Must See: गिलोय के औषधीय गुणों से कई बीमारियों का होगा इलाज

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned