weather news : रुक-रुक कर बारिश , झमाझम का अब भी इंतजार

weather news : रुक-रुक कर बारिश , झमाझम का अब भी इंतजार
rainfall news in hindi, weather forecast, latest weather forecast, weather forecast latest, jabalpur weather forecast, intermittent rain

Tarunendra Singh Chauhan | Publish: Jul, 26 2019 08:05:48 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

नमी भरी हवा चलने से लोगों को गर्मी से मिली राहत

 

जबलपुर . शहर में इस सीजन में दो दिन तक बारिश ने सावन का अहसास कराया। रुक-रुक कर बारिश का क्रम चला। शुक्रवार को भी पूरे समय काले बादल छाए रहे। मौसम ऐसा बना रहा कि अब झमाझम बारिश होगी, लेकिन सिर्फ दोपहर 2 बजे एक बार ही कुछ मिनटों के लिए तेज बारिश हुई। सुबह से शाम तक महज 4 मिमी वर्षा रिकॉर्ड हुई। उसके अलावा पूरे दिन लोग झमाझम बारिश का इंतजार करते रहे। बादलों के लगातार उमड़ते-घुमड़ते रहने के कारण तापमान में गिरावट आई। लंबे समय बाद दोपहर का तापमान सामान्य से नीचे रहा। इससे मौसम सुहाना बना रहा। नमी भरी हवा चलने से गर्मी से राहत मिली। आसपास के जिलों में भी दो दिन से बारिश से नर्मदा नदी सहित अन्य जलाशयों के जल स्तर में वृद्धि हुई है। मंडला, डिंडोरी, और सिवनी जिले में कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश से बरगी बांध का जल स्तर भी बढ़ा है। कैचमेंट एरिया में बारिश से बांध में प्रवेश करने वाले जल की मात्रा में वृद्धि हो गई है।

अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से 1 डिग्री कम है। कई दिनों बाद अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे पहुंचा है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आद्र्रता सुबह के समय 89 और शाम को 87 प्रतिशत रही। चार किमी प्रति घंटे की औसत गति से पश्चिमी हवा चली। गुरुवार को शाम 5.30 से शुक्रवार को शाम 5.30 बजे के बीच 5.6 मिमी बारिश हुई। इस सीजन में कुल बारिश का आंकड़ा बढकऱ 418.4 मिमी हो गया है।

मौसम वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार दक्षिणी उत्तर प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह मौसम को प्रभावित कर रहा है। इस सिस्टम की वजह से अभी बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी में भी एक नया कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हुआ है। इसके कारण अभी एक सप्ताह तक बारिश होने का अनुमान है। शनिवार को संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछार पडऩे की संभावना है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned