scriptएमपी में यहां बन रहा इंटरनेशनल स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स, इन खिलाडिय़ों को होगा फायदा | international sports complex in mp | Patrika News

एमपी में यहां बन रहा इंटरनेशनल स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स, इन खिलाडिय़ों को होगा फायदा

locationजबलपुरPublished: Jan 16, 2018 12:38:36 pm

Submitted by:

Lalit kostha

राइट टाउन में 35 करोड़ से बनेगा स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स, कवायद शुरू

international sports complex in mp

international sports complex in mp

जबलपुर. राइट टाउन स्टेडियम को तोड़कर उसकी जगह नए सिरे से १५० करोड़ का स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बनाने का पीपीपी प्रोजेक्ट फेल होने के बाद अब नए सिरे से कवायद शुरू हो गई है। जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अब पहले चरण में यहां ३५ करोड़ से स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बनाने का फैसला किया है। इसके तहत चार मंजिला पवेलियन, इंडोर स्पोट्र्स फेसिलिटी, एडमिनिस्टे्रटिव ब्लॉक का निर्माण कराया जाएगा। इसका टेंडर भी जारी कर दिया गया है।

एक ओर होंगे निर्माण
राइट टाउन स्टेडियम के दुकानों वाले हिस्से को फिलहाल पहले चरण के निर्माण से दूर रखा गया है। स्टेडियम के विकास का जो टेंडर जारी किया गया है, उसके तहत ३५ करोड़ से होने वाले सभी काम स्टेडियम के मुख्य प्रवेश द्वार व एमएलबी स्कूल वाले हिस्से की ओर किए जाएंगे। मुख्य प्रवेश द्वार के साथ ही जो पवेलियन बना है, उसकी जगह चार मंजिला पैवेनियन व गैलरी का निर्माण किया जाएगा।

खेल के लिए उपलब्ध रहेगा मैदान
स्टेडियम को तोड़कर १५० करोड़ से स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बनाने का शुरू से विरोध भी किया जा रहा है। इस स्टेडियम की जगह को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार काफी कम बताते हुए दूसरी जगह स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बनाने की मांग भी लगातार खिलाड़ी कर रहे। इसे लेकर निगम में विरोध प्रदर्शन भी हो चुका। सदन में भी इस मामले का उठाया जा चुका है। विरोध को दरकिनार कर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पहले चरण में स्टेडियम के आधे हिस्से के विकास का टेंडर जारी कर दिया है। यह भी दावा किया जा रहा कि निर्माण के दौरान खिलाडि़यों के लिए मैदान उपलब्ध रहेगा और खेल गतिविधियां बंद नहीं की जाएंगी।

हर शहर में बाहर स्टेडियम
स्मार्ट सिटी लिमिटेड राइट टाउन स्टेडियम को नए सिरे से फुटबॉल स्टेडियम बनाने पर उतारू है। राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए स्टेडियम के मानक अब इतने कठिन किए जा चुके हैं कि राइट टाउन स्टेडियम को नए सिरे से बनाने के बावजूद इन मानकों को पूरा नहीं किया जा सकता। इन मानकों में ट्रैफिक, पार्किंग के साथ ही मैच खत्म होने के बाद मैदान खाली होने में लगने वाले समय तक को शामिल किया गया है। ट्रैफिक व पार्र्किंग के मानक पूरा होना सम्भव नहीं। इसके चलते हर जगह अब शहर के बाहर स्टेडियम बनाए जा रहे हैं, लेकिन जबलपुर में इसका उल्टा हो रहा।

क्या क्या रहेगा
04 मंजिला पवेलियन बनाया जाएगा
25 हजार फीट एरिया में बनेगा पवेलियन
04 बैडमिंटन कोर्ट बनेंगे सबसे ऊपर
01 अत्याधुनिक जिम का होगा निर्माण
टेबिल टेनिस, बास्केटबॉल कोर्ट बनेंगे
बिलियर्ड, स्नूकर कोर्ट की सुविधा भी रहेगी
14 महीने में बनकर होगा तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो