scriptअंतरराष्ट्रीय खूबियों वाला है ये स्वीमिंग पूल, इस यूनिवर्सिटी ने बनवाया | international swimming pool in madhya pradesh | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय खूबियों वाला है ये स्वीमिंग पूल, इस यूनिवर्सिटी ने बनवाया

locationजबलपुरPublished: Apr 16, 2018 04:21:16 pm

Submitted by:

Lalit kostha

कृषि यूनिवर्सिटी का खास स्वीमिंग पूल जल्द होगा आम

International swimming pool of india

International swimming pool of india

जबलपुर। कृषि विश्वविद्यालय में एक करोड़ की लागत से बनाया गया खास स्वीमिंग पूल जल्द ही आम होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र-छात्राओं के लिए अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार स्वीमिंग पूल का निर्माण कराया है। अब इसे आम जनता के लिए उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है, ताकि स्वीमिंग पूल के महंगे रखरखाव के लिए खर्च निकाला जा सके।

Facts-

10 फीट है गहराई
25 फीट है लम्बाई
07 लेयर पूल
01 करोड़ की लागत
03 चेंजिंग रूम
03 शॉवर रूम


एक करोड़ रुपए खर्च
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइएसआर) ने जवाहर क्रीड़ांगन में एक करोड़ की लागत से स्वीमिंग पूल का निर्माण कराया है। इसका निर्माण कृषि विश्वविद्यालय में खेल सुविधाएं बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है। स्वीमिंग पूल का निर्माण नागपुर की एजेंसी ने किया है। पूल के पास ३ चेंजिंग रूम और ३ शॉवर रूम भी बनाए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर १२ फीट ऊंची बाउंड्रवॉल भी बनाई गई है।
तीन फिल्टर यूनिट
स्वीमिंग पूल के पानी को बैक्टीरिया मुक्त बनाने के लिए तीन फिल्टर प्लांट भी तैयार किए गए हैं। इसके लिए यांत्रिक फिल्टर सिस्टम लगाया गया है। एक्जीक्यूटिव इंजीनियर पीके सिंह ने बताया कि स्वीमिंग पूल में अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।
&स्वीमिंग पुल का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर किया गया है। आइसीएआर ने इसे आम जनता के लिए भी खोलने की मंशा जाहिर की है। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। कुछ शहरों से जानकारी मंगाई गई है, ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके।
एके इंग्ले, रजिस्ट्रार, कृषि विश्वविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो