scriptbank chori disclose-तमिलनाडु से 45 किलो सोना चुराने वाली गैंग ने शहपुरा बैंक से उड़ाई थी 80 लाख की रकम | Interstate gang disclosure, five arrests in jabalpur | Patrika News

bank chori disclose-तमिलनाडु से 45 किलो सोना चुराने वाली गैंग ने शहपुरा बैंक से उड़ाई थी 80 लाख की रकम

locationजबलपुरPublished: Jul 05, 2019 02:12:35 pm

Submitted by:

santosh singh

शहपुरा बैंक चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा, पांच गिरफ्तार, छह फरार
बदायूं के ककराला के हैं सभी आरोपी, सरगना बिहार से जनवरी में जमानत पर छूट कर आया था

गिरफ्त में आए अंतरराज्यीय गिरोह के गुर्गे

गिरफ्त में आए अंतरराज्यीय गिरोह के गुर्गे

जबलपुर। शहपुरा स्थित सहकारी बैंक में 19 फरवरी को गैस कटर से काटकर हुई 80 लाख की चोरी का पुलिस ने गुरुवार को खुलासा किया। बदायूं के चर्चित ककराला गांव के 11 लोगों ने इस वारदात को अंजाम दिया था। मामले में पांच लोगों गिरफ्तार करते हुए 80 हजार रुपए जब्त किए। सरगना सहित छह फरार हैं। इससे पहले गिरोह ने तमिलनाडु से 45 किलो सराफा व्यापारी के यहां से सोना चुराया था।
एमपी में आठ एटीएम व बैंक को बना चुके निशाना
इस अंतराज्यीय गिरोह ने एमपी में आठ तो छग, यूपी, तमिलनाडु, कनार्टक, आंध्रप्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र में बैंक, एटीएम, सराफा दुकानों में गैस कटर से चोरी, लूट, डकैती, हत्या, हत्या के प्रयास सहित कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया है। गिरोह के गुर्गें चोरी, लूट व डकैती की रकम को जमीन और खेती से जुड़े उद्योग में निवेश करते थे। आरोपियों की सम्पत्तियों की जब्त की प्रक्रिया भी पुलिस ने शुरू कर दी है।
यूपी पुलिस के सहयोग से दबोचे गए
एसपी अमित सिंह ने बताया कि गिरोह को पूर्व में ही क्राइम ब्रांच द्वारा चिन्हित किया जा चुका था। बस गैंग को दबोचने में सफलता नहीं मिल पा रही थी। बदायूं (उत्तर प्रदेश) के अलापुर थाने के सहयोग से ककराला गांव से युसुफ अली को पकड़ा गया। इससे पूछताछ के बाद ऐटा से उसके साथी हसरत अली, अफगन अली, इवरान अली व इसरत अली को दबोचा गया।

आरोपियों के पास से जब्त बैंक चोरी की रकम
IMAGE CREDIT: patrika

टिन्ना है गिरोह का सरगना
एएसपी रायसिंह नरवरिया व एएसपी क्राइम शिवेश सिंह बघेल ने बताया कि गिरोह का सरगना इसरार उर्फ असरार उर्फ टिन्ना अली है। जनवरी में बिहार से जमानत पर छूटने के बाद उसने शहपुरा बैंक चोरी की साजिश रची। गिरफ्त में आए हसरत, यूसुफ, अफगन व इसरत के अलावा फरार चल रहे नबाबुल, फहीम, गोरा,गुडडा उर्फ काले, फरसाद मुसलमान की गैंग के साथ नरसिंहपुर के गाडरवारा में गन्ना किसान के यहां गुड़ बनाने का काम करने के बहाने रुके थे।
रेकी कर शहपुरा बैंक को चुना
गैस कटर से तिजोरी काटने में माहिर इसरार गिरोह के साथ 19 फरवरी की रात ट्रक व चार पहिया वाहन से चोरी करने आए थे। इन वाहनों में ही गैस कटर, टंकी, छैनी, हथौड़ी, सब्बल व अन्य औजार रखे थे। ककराला निवासी इवराल उर्फ इमरान मुम्बई के नालासुपारा में रहकर फल बेचता है। अफगन, इसरत व हसरत ने 50 हजार देकर फरारी काटी थी। पुलिस ने इसे भी आरोपी बनाया है।
चोरी की रकम से ये किया-
गिरोह ने गांव में करोड़ों की लागत से मकान निर्माण और कृषि भूमि खरीदी है। फहीम, गोरा, आगाज ने सफेद मार्बल व ग्रेनाइट से निर्मित भवन बनवाने के साथ छत्तीसगढ़ में गुड़ बनाने के दो बड़े प्लांट संचालित कर रहे हैं।
आरोपियों पर प्रकरण-
हसरत-हिस्ट्रीशीटर है चोरी में माहिर है। दो वर्ष पहले बिलासपुर में बैंक से छह लाख 16 किलो सोना-चांदी की चोरी
टिन्ना सादिक-अन्य गुर्गों के साथ (2017 में) कुंडम, हलापुर (बदायूं) , हर्रई (छिंदवाडा), चिचौली (बैतूल), बाडी (रायसेन), पनारी (नरसिंहपुर), बनखेडा (होशंगाबाद), बरघाट (सिवनी) में बैंक व एटीएम चोरी।
फहीम-शाहजहांपुर भोपाल, कर्नाटक में लूट, डकैती, हत्या व हत्या के प्रयास के चार प्रकरण
युसुफ-43 किलो सोना तमिलनाडु में सराफा दुकान से चोरी, अलापुर व कर्नाटक में मारपीट, हत्या, हत्या के प्रयास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो