scriptअच्छे कैरियर के लिए इस दिशा में बैठकर पढ़ाई करना होता है फायदेमंद | ipl: Career tips for students | Patrika News

अच्छे कैरियर के लिए इस दिशा में बैठकर पढ़ाई करना होता है फायदेमंद

locationजबलपुरPublished: Jan 27, 2018 01:38:49 pm

Submitted by:

deepak deewan

– सकारात्मक ऊर्जा देता है वास्तु अनुसार अध्ययन कक्ष

ipl: Career tips for students

ipl: Career tips for students

जबलपुर। पढ़ाई के लिए पूर्व दिशा का खासा महत्व है। वास्तु शास्त्र में पढ़ाई के कमरे के बारे में कइ बातें बताई गई हैं। वास्तु के अनुसार पढ़ाई का कमरा व्यवस्थित करने से मानसिक एकाग्रता में वृद्धि होती है तथा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता मिलती है। वास्तु नियमों के अनुसार बच्चों के पढऩे का कमरा यानी अध्ययन कक्ष उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में इस प्रकार होना चाहिए कि पढ़ाई करते समय चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहे। पढ़ाई के लिए कमरे में पुस्तकों की रैक या आलमारी पूर्व या उत्तर दिशा में होनी चाहिए। वास्तु की मानें और कुछ खास दिशाओं का ध्यान रखें तो परिणाम सुखद मिल सकते हैं।

ऐसे रखें टेबल लैंप
वास्तुविद आलोक अग्रवाल के अनुसार अगर जगह की कमी के कारण बेडरूम में पढ़ाई करनी हो तो पढऩे वाली मेज, लाइब्रेरी और रैक पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा यानी नैऋत्य में हो, लेकिन पढ़ते समय चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा में ही हो। ड्रॉइंग रूम में पढ़ाई करने वालों को अपनी मेज, कुर्सी आदि ईशान, उत्तर या उत्तर वायव्य कोण में ही रखना आवश्यक है, जबकि रैक पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए। मेज पर टेबल लैंप हमेशा मेज के दक्षिण-पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए।

मिलते हैं सुखद परिणाम

सफल कॅरियर के लिए यूं तो कोई शॉर्टकट नहीं होते लेकिन वास्तु की मानें तो कुछ खास दिशाओं का ध्यान रखें तो परिणाम सुखद मिल सकते हैं। वास्तुविद प्रमेश मिश्रा के अनुसार अनुभव से यह ज्ञात हुआ है कि प्रशासनिक सेवा, शिक्षा, रेलवे आदि सेवाओं की तैयारी करने वालों को पूर्व दिशा में ही अपने लिए पढ़ाई के लिए स्थान का चयन करना चाहिए। मेडिकल, कानून, टेक्निकल, कंप्यूटर आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपना पढ़ाई का कमरा दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। एकाउंट, संगीत, गायन, बैंक, व्यापार प्रबंधन आदि की तैयारी करने वालों को अपनी पढ़ाई के लिए उत्तर दिशा में व्यवस्था करनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो