इंडियन रेलवे: हवा से बातें करेंगी ये चार ट्रेनें, जल्दी दिल्ली, भोपाल पहुंचाएंगी

श्रीधाम, जनशताब्दी समेत चार ट्रेनों की रफ्तार में होगी 30 किमी प्रति घंटा की वृद्धि

By: deepankar roy

Published: 10 Feb 2018, 08:38 AM IST

जबलपुर। शहर से संचालित होने वाली चार ट्रेनें जल्द ही हवा से बातें करेंगी। दरअसल, पश्चिम मध्य रेल के बहुप्रतिक्षित जबलपुर-इटारसी खंड में बिजली से यात्री टे्रनें दौड़ाने का काउंट डाउन शुरू हो गया। प्रारंभिक चरण में इस ट्रैक पर चार जोड़ा ट्रेनों को बिजली के इंजन से चलाने का निणज़्य किया है। इसमें श्रीधाम एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस सहित दो अन्य टे्रनें शामिल हैं। बिजली के ट्रैक पर दौडऩे के बाद इन ट्रेनों की औसत चाल करीब 30 किमी प्रति घंटे तक बढ़ जाएगी। इससे आने वाले समय में दिल्ली और भोपाल और जल्दी पहुंच सकेंगे।

और भी हो सकती है शामिल
पमरे मुख्यालय के परिचालन विभाग ने शुक्रवार को ट्रेनों की सूची तैयार की। इसमें पहले जबलपुर से छूटने और यहां खत्म होने वाली टे्रनों को बिजली के इंजन से चलाने का निणज़्य किया गया। इस लिहाज से श्रीधाम एक्सप्रेस, जबलपुर-अमरावती सुपरफास्ट, जबलपुर-हबीबगंज इंटरसिटी और जनशताब्दी एक्सप्रेस को सबसे पहले बिजली के इंजन से दौड़ाने पर सहमति बनी हैं। सूची में अन्य ट्रेनों को भी शामिल किया जा सकता है।

जनवरी से चल रही मालगाडिय़ां
जबलपुर-इटारसी सेक्शन का रेल विद्युतीकरण पूरा होने के बाद मध्य परिक्षेत्र के मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने 17 और 18 जनवरी को निरीक्षण किया था। उन्होंने ने 80 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार का एप्रूवल दिया था। एप्रूवल मिलते ही 3 मालगाडिय़ों को जबलपुर से इटारसी तथा 3 मालगाडियों को इटारसी से जबलपुर तक चलाया जा रहा है।

सीईई तय करेंगे तिथि
सीआरएस ने निरीक्षण के बाद पमरे के मुख्य विद्युत इंजीनियर को शेष काम पूरा करने के निदेज़्श दिए थे। काम पूरा होने के बाद रफ्तार 80 से 110 किमी करने सहित यात्री टे्रनें चलाने का निणज़्य लेने के लिए अधिकृत किया था। रेल सूत्रों के अनुसार सीआरएस के निदेज़्श के बाद शेष कायज़् लगभग पूरे हो गए हैं। एक-दो दिन में बचे काम पूरे होने के बाद कभी भी यात्री टे्रनों को बिजली के इंजन से चलाना शुरू कर दिया जाएगा।

कटनी तक काम का इंतजार
पमरे मुख्यालय को जबलपुर-कटनी के बीच रेल विद्युतीकरण का काम पूरा होने का इंतजार है। काम पूरा होते ही जबलपुर से अप-डाउन दिशा की अधिकतर टे्रनें बिजली के इंजन से चलाई जाएंगी। अगले माह माचज़् अंत तक कटनी तक काम पूणज़् करने का टारगेट तय किया गया है।

इन ट्रेनों का चयन
12191/12192 श्रीधाम एक्सप्रेस
12159/12160 अमरावती एक्सप्रेस
2061/12062 जनशताब्दी एक्सप्रेस
22187/22188 इंटरसिटी एक्सप्रेस

Show More
deepankar roy Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned