scriptirctc train live status : रेलवे ने कर दिखाया ये बड़ा काम, लाखों यात्रियों को दी बड़ी सौगात | irctc train live status: railway passenger enquiry in jabalpur station | Patrika News

irctc train live status : रेलवे ने कर दिखाया ये बड़ा काम, लाखों यात्रियों को दी बड़ी सौगात

locationजबलपुरPublished: Aug 24, 2019 11:46:03 am

Submitted by:

Lalit kostha

शार्ट टर्मिनेट की गई 19, डायवर्ट की गई 16 और रद्द की गई सभी 15 ट्रेनों को बहाल कर दिया गया,
पहला सिग्नल शाम सात बजे दिल्ली जाने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस को दिया,
सभी प्लेटफॉर्म पर एक साथ ट्रेनें आ-जा सकेंगी

उर्स में चलेंगी विशेष रेलगाडिय़ां

उर्स में चलेंगी विशेष रेलगाडिय़ां

जबलपुर. मुख्य रेलवे स्टेशन पर री-मॉडलिंग का कार्य शुक्रवार शाम सात बजे पूरा कर लिया गया। इसके तत्काल बाद शार्ट टर्मिनेट की गई 19, डायवर्ट की गई 16 और रद्द की गई सभी 15 ट्रेनों को बहाल कर दिया गया। इस समयावधि में इस्टॉल किए गए नए आरआरआई (रूट रिले इंटरलॉकिंग) सिस्टम ने अपना पहला सिग्नल शाम सात बजे दिल्ली जाने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस को दिया। वहीं प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए नए आरआरआई ने गाड़ी संख्या 12322 मुम्बई हावड़ा मेल को सिग्नल दिया। बिना किसी व्यवधान के दोनों ट्रेनों का संचालन हुआ। मुख्य रेलवे स्टेशन पर रीमॉडलिंग का कार्य 29 जुलाई को शुरू किया गया था। काम की मियाद 27 अगस्त थी, लेकिन चार दिन पूर्व ही शुक्रवार को यह कर लिया गया।

अमरावती का रीवा में मेंटेनेंस- जबलपुर से अमरावती जाने वाली ट्रेन को मैंटेनेंस के लिए रीवा ले जाया गया था। वहां से मैंटेंनस के बाद यह ट्रेन मदन महल स्टेशन पहुंची और यहां से अमरावती के लिए रवाना हुई।

री-मॉडलिंग और नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य तय समयावधि के पहले पूरा कर लिया गया। नए आरआरआई के पहले सिग्नल से मुख्य रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली मेल पहली ट्रेन रही।
– मनोज सिंह, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल

 

train.jpg

सुबह दस से रात दस तक तैनात थे अफसर
शनिवार को सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक मेगा ब्लॉक लिया गया था। तय समय के पूर्व डीआरएम मनोज सिंह समेत इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल, टीएंडटी समेत सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी यार्ड पहुंच गए थे। जिसके बाद फाइनल टेस्टिंग शुरू की गई। अधिकारियों ने एक-एक प्वाइंट को चैक किया।


ये होंगे फायदे
– सभी प्लेटफॉर्म पर एक साथ ट्रेनें आ-जा सकेंगी।
– इटारसी से कटनी की ओर जाने वाली ट्रेनें यदि प्लेटफॉर्म-छह पर रहती हैं, तब भी प्लेटफॉर्म-तीन, चार और पांच से इटारसी आने-जाने वाली ट्रेन आ-जा सकती हैं
– कटनी की ओर से इटारसी की ओर जाने वाली ट्रेनें यदि प्लेटफॉर्म-2 पर आती हैं, तो कटनी की तरफ जाने वाली ट्रेनों को तीन, चार और पांच नम्बर प्लेटफॉर्म से छोड़ा जा सकेगा।
– प्लेटफॉर्म एक, दो और तीन से और दो प्लेटफॉर्म तीन, चार, पांच, छह से जुड़ गया।
– 269 मीटर का प्लेटफॉर्म क्रमांक एक ए जल्द शुरू किया जा सकेगा।
ये काम किए गए
– नए प्वाइंट्स लगाए गए, इसमें 35 नए प्वाइंट्स शामिल हैं

– सिग्नल से रूट रिले इंटरलॉकिंग के तहत सिग्नल व प्वाइंट मशीनें लगीं

– 412 प्वाइंट का नया रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम इंस्टॉल किया गया।

– ओवर हेड वायर (विद्युत तार) शिफ्ट किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो