scriptस्कूली बच्चों को कॅरियर चुनने की राह होगी आसान | It will be easy for school children to choose a career | Patrika News

स्कूली बच्चों को कॅरियर चुनने की राह होगी आसान

locationजबलपुरPublished: Aug 16, 2019 10:57:21 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

जिले में आज से ‘आसमां के पार’ की होगी शुरुआत, 10 वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं होंगे शामिल,प्रशासनिक अधिकारी देंगे सलाह

Carrier Counseling organized in katni schools

Carrier Counseling organized in katni schools

जबलपुर।

आसमां के पार का यह होगा शिविर
मॉडल स्कूल-17 अगस्त
मॉडल कुण्डम-18 अगस्त
उत्कृष्ट सिहोरा-24 अगस्त
उत्कृष्ट मझौली-24 अगस्त
उत्कृष्ट पाटन-31 अगस्त
मॉडल शहपुरा-31 अगस्त
उत्कृष्ट पनागर-7 सितंबर

युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ-साथ अब स्कूली बच्चों को कॅरियर चयन में मदद करने ‘आसमां के पार’ नाम से कॅरियर गाइडेंस का कार्यक्रम की शुरुआत जिले में की जा रही है। इस दौरान करीब 20 हजार छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। जिला प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से शुरू हो रहे इस कार्यक्रम में दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं में अध्ययनरत बच्चों पर पूरी तरह फोकस रहेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन विकासखंड स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में शनिवार और रविवार को सुबह 11 बजे से किया जायेगा। इस कार्यक्रम की शुरूआत शनिवार को सुबह 11 बजे पं. लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट मॉडल स्कूल से की जायेगी । इसके बाद जिले के अन्य विकासखंड मुख्यालयों पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा । इसके लिए कैलेण्डर तैयार कर लिया गया है।

कलेक्टर सहित वरिष्ठ अधिकारी होंगे शामिल

बताया जाता है इस कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए कलेक्टर सहित जिले में पदस्थ सभी वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा बच्चों को कॅरियर के चयन में सहायता करेंगे। कलेक्टर भरत यादव ने आयोजित बैठक में स्कूली बच्चों को कॅरियर चुनने के बारे में मार्गदर्शन देने के लिए जिले में प्रारंभ किये जा रहे इस कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया। उन्होने कहा कि शासकीय स्कूलों के बच्चे प्रतिभा के मामले में पीछे नहीं है जरूरत उन्हें सही दिशा देने की है। आसमां के पार कार्यक्रम का उद्देश्य भी यही है। जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा स्कूली बच्चों को शामिल करने पर जोर दिया।

जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश, बच्चों को बुलाओ
इस संबंध में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा को निर्देश दिए हैं कि कॅरियर शिविर को लेकर सभी स्कूलों को सूचित कर अधिक से अधिक संख्या में छात्र-छात्राओं तक जानकारी भेजकर उपस्थिति अनिवार्य कराई जाए ताकि कोई भी विद्यार्थी इस कॅरियर गाइडेंस शिविर से वंचित न हो सके।

ट्रेंडिंग वीडियो