scriptप्राकृतिक आपदा से भी नहीं हिलती ये चट्टान, हैरत में पड़ जाते हैं लोग | jabalpur: amazing balancing rock | Patrika News
जबलपुर

प्राकृतिक आपदा से भी नहीं हिलती ये चट्टान, हैरत में पड़ जाते हैं लोग

क्या आपने देखी है कभी ऐसी चट्टान, जो कई बरसों से अपने स्थान से एक अंगुल भी नहीं डिगा, प्राकृतिक आपदा भी उसे हिला तक नहीं पाई।

जबलपुरSep 24, 2015 / 05:50 pm

आभा सेन

rock

rock

जबलपुर। क्या आपने देखी है कभी ऐसी चट्टान, जो कई बरसों से अपने स्थान से एक अंगुल भी नहीं डिगा, प्राकृतिक आपदा भी उसे हिला तक नहीं पाई। इसे देखने के लिए विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। साथ ही शोधकर्ता अब तक इसकी खूबियों को जानने के प्रयास में लगे हैं।
इस पत्थर और इस स्थान पर देवी का आशीर्वाद भी माना जाता है। कहा जाता है कि माता की कृपा से ही अब तक इस स्थान पर कोई आंच तक नहीं आ सकी है। हर साल बड़ी संख्या में लोग इसे देखने के लिए पहुंचते हैं। मदन-महल की पहाडिय़ों पर स्थित इस अद्भुत चट्टान को बैलेंसिंग रॉक कहा जाता है। लोग इसे किसी चमत्कार से कम नहीं मानते।


जिस स्थान पर ये चट्टान दूसरी चट्टान पर टिकी हुई है उससे कुछ ही दूरी पर के माता शारदा का भव्य प्राचीन मंदिर स्थित हैं। जहां किसी जमाने में शेर के आने की भी जानकारी मिलती है। यहां से समीप ही स्थित है कि रानी दुर्गावती का किला। इस पूरे क्षेत्र को दुर्गावती की स्मृतियों के रूप में अब भी पहचाना जाता है। ये चट्टान कब से इसी रूप में है ये तक स्पष्टत: नहीं बताया जा सका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो