scriptनहीं चलेगा बहाना, डॉक्टर साबह को गांवों में भी पड़ेगा जाना | Jabalpur divisional commissioner has given instructions to officials | Patrika News

नहीं चलेगा बहाना, डॉक्टर साबह को गांवों में भी पड़ेगा जाना

locationजबलपुरPublished: Jan 14, 2020 09:05:03 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर सम्भागायुक्त ने अधिकारियों को दिए हैं निर्देश
 

doctors

doctors

जबलपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में सुदूर ग्रामों तक और शहरी क्षेत्रों में वार्ड कार्यालय में चिकित्सक पहुंचें और मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर चिकित्सकीय सलाह दें। यह निर्देश संभागायुक्त रवींद्र कुमार मिश्रा ने स्वास्थ्य, चिकित्सा महाविद्यालय चिकित्सालय, महिला एवं बाल विकास, आयुष और खाद्य एवं औषधि गुण नियंत्रण विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि सीएमएचओ ऐलोपैथी, आयुष और होम्योपैथी चिकित्सकों के सहयोग से कार्ययोजना बनाएं और अमल में लाएं।

सम्भागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत मिशन और अभियानों का उचित क्रियान्वयन हो। कैंसर, ब्लडप्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों की व्यापक जांच कर उनका शुरूआत से ही इलाज सुनिश्चित किया जाए। इन रोगों के इलाज के लिए आयुष और होम्योपैथी चिकित्सक भी कार्ययोजना बनाकर कार्य करें और मरीज के स्वास्थ्य की नियमित मानीटरिंग करें।

सम्भागायुक्त ने शत-प्रतिशत संपूर्ण टीकाकरण की बात कही। मैदानी अमले और महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर्स को इसके लिए विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण एवं मोतियाबिंद आपरेशन, प्रसव आदि की संपूर्ण जानकारी निजी अस्पतालों, चिकित्सकों से ली जाए। बैठक में संस्थागत प्रसव, परिवार कल्याण कार्यक्रम के प्रति जागरुकता बढ़ाने पर जोर दिया गया। मिश्रा ने कहा कि खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी दवाओं की गुणवत्ता के लिए विशेष कार्य करें।

मेडिकल कालेज के डीन ने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी शुरू हो गई है। बायपास हार्ट सर्जरी शुरू हो गई है। अब तक 10 हृदय आपरेशन हो चुके हैं। बैठक में मेडिकल कालेज जबलपुर के डीन डॉ पीके कसार, अधीक्षक डॉ राजेश तिवारी, रीजनल डायरेक्टर स्वास्थ्य डॉ ठाकुर सहित, संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव और विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो