इस शहर की दमकल का ऊंचाई देखते ही फूल जाता है दम, नहीं ले रहा कोई सुध

इस शहर की दमकल का ऊंचाई देखते ही फूल जाता है दम, नहीं ले रहा कोई सुध

By: Lalit kostha

Updated: 13 Oct 2021, 12:20 PM IST

जबलपुर। शहर की तंग गलियों में आग बुझाने के लिए नगर निगम के पास मिनी वाटर बाउजर की बेहद कमी है। गिनती के दो मिनी वाटर वाउजर हैं। कई संकरी गलियों में तो ये वाहन पहुंच भी नहीं पाते हैं। शहर में 17 मंजिल तक ऊं ची इमारतों का निर्माण हो रहा है पर फिलहाल 8 मंजिल से ऊं चे भवन की आग बुझाने निगम के पास फायर टेंडर नहीं हैं। 360डिग्री मूवेबल फायर टेंडर का निगम के दमकल बेड़े को आज भी इंतजार है। निगम के तकनीकी अधिकारियों की मानें तो इस अत्याधुनिक फायर फाइटिंग सिस्टम को दमकल बेड़े में शामिल करने में अभी भी एक साल से ज्यादा समय लग जाएगा। दरअसल शहर की बढ़ती आबादी व मौजूदा चुनौतियों के हिसाब से लंबे समय से निगम का फायर फाइटिंग सिस्टम अपडेट ही नहीं हुआ है।

आपदा नियंत्रण दिवस : 360 डिग्री मूवेबल फायर टेंडर मशीन का अब भी इंतजार
शहर विस्तार और आबादी बढऩे के बावजूद अपडेट नहीं हो रहा नगर निगम का दमकल अमला

मिनी वाटर बाउजर उपलब्ध हो सकें इसके लिए प्रयासरत हैं। ऊं चे भवनों में आग बुझाने के लिए 360 डिग्री मूवेबल फायर टेंडर सिस्टम उपलब्ध कराने टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है।
कुशाग्र ठाकुर, फायर अधीक्षक

 

fire brigade

मिनी वाटर बाउजर की खरीदी के लिए शुरू होगी प्रक्रिया
शहर के पुरानी बसाहटों वाले इलाके मसलन गढ़ा, बड़ा फु हारा, मिलौनीगंज, हनुमानताल, पुराना रांझी, घमापुर, भानतलैया समेत कई इलाकों में आवाजाही के मार्ग बहुत ही संकरे हैं। इन इलाकों में आग बुझाना दमकल विभाग के लिए बहुत ही चुनौतीभरा होता है। इसे देखते हुए दमकल विभाग मिनी वाटर बाउजर की मांग कर रहा है। सूत्रों के अनुसार निगम प्रशासन जल्दी ही मिनी वाटर बाउजर की खरीदी प्रक्रिया शुरू करने वाला है।

आस्ट्रिया में मैन्युफै क्चरिंग
18 मंजिल तक की आग बुझाने के लिए 360 डिग्री मूवेबल फायर टेंडर मशीन की टेंडर प्रकिया पूरी हो चुकी है। भंडार शाखा प्रभारी जीएस मरावी ने बताया कि लगभग 9.50 करोड़ के इस फायर टेंडर की मैन्युफै क्चरिंग आस्ट्रिया की रोजन ब्रोवर फर्म कर रही है। वर्ष 2022 के अंत तक ये अत्याधुनिक फायर फाइटर मशीन निगम के दमकल बेड़े में शामिल हो जाएगी।

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned