scriptjabalpur, Gun Carriage Factory,155 mm 52 caliber cannon,Defense Expo | तैयार होगी धनुष से ज्यादा ताकतवर तोप | Patrika News

तैयार होगी धनुष से ज्यादा ताकतवर तोप

जीसीएफ में निर्माण, पहले हो चुका ट्रायल, डिफेंस एक्सपो में दिखेगा मॉडल

जबलपुर

Updated: December 27, 2021 12:06:02 pm

जबलपुर. थलसेना के लिए गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) धनुष तोप से आगे की शृंखला की तोप तैयार करेगी। यह 155 एमएम 52 कैलीबर की तोप होगी। इस शक्तिशाली तोप का एक प्रोटोटाइप पहले तैयार किया गया था। उसका ट्रायल भी हो चुका है। अब नई तोप तैयार की जाएगी। इसके लिए करीब तीन महीने का समय तय किया गया है। इससे पहले इसी तोप को जीसीएफ ट्रक पर माउंट कर चुका है। उसका प्रदर्शन भी डिफेंस एक्सपो में किया गया था।

gun carriage factory
तैयार होगी धनुष से ज्यादा ताकतवर तोप

इस तोप से 38 से 40 किमी की दूरी तक गोला दागा जा सकेगा। हाल में जबलपुर आए एडवांस वेपंस एंड इक्विमेंट इंडिया लिमिटेड (एवीईआइएल) के सीएमडी राजेश चौधरी ने इस प्रोजेक्ट का खुलासा किया था। उनका कहना था कि आगामी तीन माह में इस तोप को तैयार कर लिया जाएगा।

हर माह 3 तोप तैयार करने का लक्ष्य

इस बीच धनुष तोप के उत्पादन को लेकर भी जीसीएफ ने कुछ लक्ष्य तय किए हैं। अभी इस तोप का उत्पादन तकरीबन 2 तोप प्रतिमाह का है, लेकिन इसे चालू वित्तीय वर्ष के आखिर तक प्रतिमाह तीन तोप बनाने का है। ऐसे में नए वित्तीय वर्ष में 36 तोप सेना को दी जाएंगी।
dhanush gun
IMAGE CREDIT: gyani

कई मायनों में अलग होगा हथियार

रक्षा कम्पनी एवीईआइएल के अंतर्गत जीसीएफ में इस तोप का प्रोजेक्ट काफी दिनों से चल रहा था। निगम बनने के बाद इसमें तेजी लाने के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं। यह तोप 155 एमएम 45 कैलीबर तोप से अलग होगी। बैरल बड़ा होगा, मारक क्षमता भी बढेग़ी। विश्वव्यापी एडवांस गन सिस्टम से लैस होगी। न केवल देश की सेना बल्कि निर्यात के लिए भी इसे विकसित करने की योजना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.