scriptहर बोरी पर ‘जबलपुरी मटर’ का लोगो जरुरी | #jabalpur, Jabalpuri peas,matar,logo,Collector Karmaveer Sharma | Patrika News

हर बोरी पर ‘जबलपुरी मटर’ का लोगो जरुरी

locationजबलपुरPublished: Nov 27, 2021 12:12:15 pm

Submitted by:

gyani rajak

खबर का असर:कलेक्टर ने दिए निर्देश, एक जिला एक उत्पाद के तहत चयनित है हरा मटर

Jabalpuri peas

कलेक्टर ने जिले में स्थित सभी कृषि उपज मंडियों के सचिवों को जबलपुर से बाहर जाने वाली मटर की हर बोरी पर जबलपुरी मटर का ट्रेडमार्क अनिवार्य रूप से लगवाने के निर्देश दिए हैं

जबलपुर. एक जिला एक उत्पाद के तहत चयनित हरे मटर की दूसरे जिलों में होने वाली सप्लाई के दौरान प्रत्येक बोरी पर ‘जबलपुरी मटर’ का लोगो लगाया जाए। यह निर्देश कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने शुक्रवार शाम को बैठक में दिए। पत्रिका ने किसानों द्वारा पहले से बारदाने खरीदने और व्यापारियों के द्वारा बोरियों पर लोगो लगाने में अक्षमता दिखाने की खबर प्रकाशित की थी। इस बीच मटर की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए 24 से 28 दिसम्बर तक शहर में मटर फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया गया।

कलेक्टर ने बैठक में मौजूद जिले में स्थित सभी कृषि उपज मंडियों के सचिवों को जबलपुर से बाहर जाने वाली मटर की हर बोरी पर जबलपुरी मटर का ट्रेडमार्क अनिवार्य रूप से लगवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी सचिव मटर व्यापारियों की बैठक लें और उन्हें जबलपुरी मटर के ट्रेडमार्क लगी बोरियों में ही मटर बाहर भेजने के निर्देश दें। बैठक में मटर फेस्टिवल को लेकर हुई चर्चा में तय किया गया कि पहले दिन होटल कल्चुरी में होटल एवं रेस्टारेंट व्यवसायियों द्वारा स्टॉल लगाकर मटर से बने लजीज व्यंजन प्रदर्शित किये जाएंगे।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा

व्यंजनों की ओपन प्रतियोगिता

इस दौरान मटर से बने व्यंजनों की ओपन प्रतियोगिता भी होगी जिसमें होटल एवं रेस्टारेंट व्यवसायी तथा नागरिक भी शामिल हो सकेंगे। शर्मा ने बैठक में मटर फेस्टिवल के आयोजन के लिए माइक्रो लेवल पर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बैठक में बताया गया कि मटर फेस्टिवल के पहले दिन होटल कल्चुरी में मटर से बने व्यंजनों को प्रदर्शित करने के अलावा फेस्टिवल के शेष दिनों में शहर में स्थित सभी होटल एवं रेस्टारेंट अपने यहां मटर से बने व्यंजन ग्राहकों को परोसेंगे। इस दौरान होटल एवं रेस्टारेंट में मटर फेस्टिवल के बैनर व पोस्टर लगाए जाएंगे। इसमें जबलपुरी मटर का लोगो लगा होगा।

peas

प्रतिदिन निकाले जायेंगे लकी ड्रा

बैठक में बताया गया कि मटर फेस्टिवल के दौरान होटलों में आने वाले ग्राहकों के लिए प्रतिदिन लकी ड्रा निकाले जायेंगे। इसके अलावा मटर फेस्टिवल के आयोजन के करीब दस दिन पहले से होटल व्यावसायियों द्वारा ग्राहकों को डिस्काउंट कूपन भी दिये जायेंगे। ये कूपन अगले सौ दिनों तक के लिए वैध रहेंगे। फेस्टिवल में पहले दिन आयोजित ओपन प्रतियोगिता के मटर से बने लजीज व्यंजनों के लिए अलग-अलग श्रेणियों में विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जायेगा। इसके लिए जज का पैनल बना लिया गया है।

ट्रेडमार्क का रजिस्ट्रेशन कराया
बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रिजु बाफना, सीईओ स्मार्ट सिटी निधि सिंह राजपूत, उपसंचालक उद्यानिकी डॉ. नेहा पटैल, होटल एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं सदस्य आदि मौजूद थे। बता दें कि एक जिला एक उत्पादन योजना के तहत जबलपुर जिले के लिए मटर का चयन किया जायेगा। जबलपुर जिले में उत्पादित मटर की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए इसका लोगो तैयार किया गया है और ‘जबलपुरी मटर’ के नाम से ट्रेडमार्क का रजिस्ट्रेशन कराया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो