scriptबैंड बाजा की खूब बुकिंग, खाली नहीं बारातघर | jabalpur, matrimonial programs,weddings,Boom in these business | Patrika News

बैंड बाजा की खूब बुकिंग, खाली नहीं बारातघर

locationजबलपुरPublished: Nov 22, 2021 11:55:24 am

Submitted by:

gyani rajak

शादियों से जुड़े कारोबारों में लौटी रौनक, हर माह पर्याप्त मुहूर्त
 

Business related to weddings

शादियों को लेकर बाजार में भी बेहतर माहौल है। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ा, सराफा, बर्तन, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल आदि का कारोबार भी खूब चलने की उम्मीद की जा रही है।

जबलपुर. ग्यारस के दिन से वैवाहिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। इस बार शादियां पूर्व की तरह भव्यता के साथ हो रही हैं। दो साल कोरोना की वजह से विवाह बेहतर तरीके से नहीं हो सके थे। इस बार पूरे उत्साह से आयोजन होंगे। इसलिए इस आयोजन से जुड़े कारोबारों में भी उछाल की उम्मीद है। शहर और ग्रामीण क्षेत्र में सभी प्रमुख मुहूर्त में बैंड दल, बारातघर, टेंट हाउस, कैटरर्स, होटल व लाइट डेकोरटर्स के पास पर्याप्त संख्या में बुकिंग है।
इस बार ज्यादा संख्या में अतिथियों को आमंत्रित करने की छूट मिलने से शहर के लोग शादियां शान-शौकत के साथ कर रहे हैं। ऐसे में शादियों से जुड़े व्यापार के लिए यह सीजन बड़ा साबित होगा।

बारातघरों में अच्छी बुकिंग

शादियों से जुड़े कई व्यापार हैं, जो कोरोनाकाल में प्रभावित थे। इस बार सभी के पास काम है। जबलपुर बारातघर एसोसिएशन के अध्यक्ष गुड्डा अग्रवाल का कहना है कि जिले के सभी बारातघरों में अच्छी बुकिंग है। लम्बे समय से यह कारोबार कोरोना की वजह से प्रभावित था। बैंड संचालक मनोज बेन ने बताया कि इस बार मुहूर्त कम हैं, शादियां ज्यादा होनी हैं। इसलिए सभी छोटे एवं बड़े बैंड संचालकों के पास पहले की तुलना में अच्छा काम है। लाइट डेकोरेशन एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास गुप्ता का कहना है कि नवरात्र पर लाइटिंग का काम अच्छा रहा । शादियों में भी बेहतर कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं। जबलपुर होटल एंड रेस्टोरेंट वेलफेयर एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष राजू छाबड़ा ने बताया कि जिन भी होटल्स में शादी समारोह होते हैं, वहां बुकिंग अच्छी है।

शादियों से जुड़े कारोबारों में लौटी रौनक

टाली थी शादी, अब करेंगे

कई ऐसे परिवार थे, जिन्होंने शादियों को भव्य स्वरूप देने के लिए उन्हें टाल दिया था। वे अनुकूल स्थितियों का इंतजार कर रहे थे। अभी कोरोना भी नाममात्र रहा है। ऐसे में लोग मानसिक रूप बेहतर तरीके से शादियां करने के लिए तैयार हुए हैं।

वैक्सीनेशन को मिलेगा बढ़ावा

शादियों में कुछ अलग हटकर भी काम होंगे। होटल्स एंड रेस्टोरेंट वेलफेयर एसोसिएशन वैक्सीनेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। एसोसिएशन के सदस्य अपने होटल्स में वैक्सीन के प्रति मेहमानों को प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसके लिए स्टीकर से लेकर स्टैंड होर्डिंग भी लगाए गए हैं।

इन कारोबार में भी बूम

शादियों को लेकर बाजार में भी बेहतर माहौल है। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ा, सराफा, बर्तन, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल आदि का कारोबार भी खूब चलने की उम्मीद की जा रही है। लोगों ने पहले से इनकी बुकिंग करवा ली थी। ऐसे में ग्यारस से शुरू हुए शादियों के सीजन में एक बार फिर बूम आने की उम्मीद व्यापार जगत कर रहा है।

शादियों से जुड़े कारोबारों में लौटी रौनक
इतने हैं कारोबार
व्यापार —कारोबारियों की संख्या

टेंट हाउस 250-280
लाइट डेकोरेटर्स 400-500

फ्लावर डेकोरेटर्स 80-100
केटरर्स 150-180

निजी बारातघर 75- 80
होटल्स 10-12

बैंड दल 90-100

यह रहेंगे मुहूर्त

इस सीजन में नवंबर से लेकर फरवरी तक कुछ मुहूर्त हैं। पंडित जनार्दन शुक्ला के अनुसार 15 नवंबर को ग्यारस से विवाह प्रारम्भ हो गए हैं। हर माह पर्याप्त संख्या में मुहूर्त हैं। फरवरी में 19 तारीख तक विवाह होंगे। उसके बाद कुछ समय के लिए गुरु का अस्त हो जाएगा।
माह–मुहूर्त
नवंबर 26, 27, 28, 29, 30

दिसंबर 1, 2, 3, 5, 7, 11, 12, 13
जनवरी 20, 22, 23, 25, 27, 29, 30

फरवरी 4, 5, 6, 9, 10, 16, 18, 19

ट्रेंडिंग वीडियो