scriptjabalpur municipal corporation tax Recovery from super market jabalpur | रसूखदारों के आगे घुटने टेक हुआ नगर निगम, करोड़ों का बकाया, लेकिन हिम्मत नहीं वसूली की | Patrika News

रसूखदारों के आगे घुटने टेक हुआ नगर निगम, करोड़ों का बकाया, लेकिन हिम्मत नहीं वसूली की

रसूखदारों के आगे घुटने टेक हुआ नगर निगम, करोड़ों का बकाया, लेकिन हिम्मत नहीं वसूली की

 

जबलपुर

Published: October 29, 2021 11:58:42 am

जबलपुर। शहर के मुख्य बाजारों में शुमार सुपर मार्केट में मनमाने तरीके से बने शो रूम और दुकानों के मालिकों पर करोड़ों रुपए की कम्पाउंडिंग बकाया है। वे प्रीमियम राशि से लेकर जुर्माना का भी भुगतान नहीं कर रहे हैं। करोड़ों की कम्पाउंडिंग राशि बकाया होने के बावजूद ये बकाएदार सिस्टम पर भारी पड़ रहे हैं। कम्पाउंडिंग राशि व जुर्माना नहीं चुकाए जाने के कारण कई बार इन दुकानों पर बुलडोजर चलाने की कार्रवाई कर ली गई, दल-बल और मशीनरी के साथ पहुंची नगर निगम, जिला प्रशासन व पुलिस की टीम ने पूरे बाजार को छावनी में तब्दील कर दिया, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। कम्पाउंडिंग की नई गाइड लाइन लागू होने के बाद फिर से इस बाजार की दुकानों का पूरा ब्योरा खंगाला जा रहा है।

Nagar Nigam Jabalpur
Nagar Nigam Jabalpur

प्रीमियम का भुगतान कर रहे न चुका रहे जुर्माना
करोड़ों की कम्पाउंडिंग बकाया, फिर भी भारी पड़ रहे बकाएदार

jmc.jpg

ऐसे समझें पूरा मामला
जीविकोपार्जन के लिए 65 लोगों को ये दुकान 1954 में आवंटित की थीं। दुकानदारों को 192 वर्गफीट जमीन आबंटित की गई थी। वर्तमान में कई दुकानदारों ने 540 वर्गफीट तक जमीन पर निर्माण कर लिया है। निगम के बाजार विभाग के अनुसार दुकानदारों को कच्ची खपरैल दुकान आवंटित थीं। दुकानदारों ने न केवल ज्यादा जमीन पर अतिक्रमण कर लिया बल्कि अवैध तरीके से दो मंजिल तक ऊं चे भवन का निर्माण कराकर आलीशान शो रूम तान दिए। निगम के बाजार विभाग ने इन दुकानों को नियमित करने के लिए कम्पाउंडिंग राशि की गणना क र प्रीमियम निर्धारित करने से लेकर जुर्माना भी तय किया। लेकिन वे कम्पाउंडिंग राशि और जुर्माना का भी भुगतान नहीं कर रहे हैं।

शरणार्थी परिवारों को जीविकोपार्जन के लिए 1954 में सुपर मार्के ट में कच्ची खपरैल दुकान आवंटित की गई थीं। इन दुकानदारों ने आवंटित जमीन के अतिरिक्त भूखंड पर भी अतिक्रमण करके अवैध तरीके से पक्की दुकान बना लीं। निर्मित स्ट्रक्चर को नियमित करने प्रीमियम राशि व जुर्माना का निर्धारण किया, लेकिन अब तक भुगतान नहीं किया गया है।
- दिनेश प्रताप सिंह, बाजार अधीक्षक, नगर निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.