scriptबांग्लादेश खरीदेगा जबलपुर में बने बम और सुरंगरोधी वाहन | Jabalpur OFK and Vehicle Factory export Bomb-MPV | Patrika News

बांग्लादेश खरीदेगा जबलपुर में बने बम और सुरंगरोधी वाहन

locationजबलपुरPublished: Sep 23, 2018 08:18:52 pm

Submitted by:

Mukesh Vishwakarma

-पड़ोसी देश का प्रतिनिधिमंडल आएगा जबलपुर
-ओएफके और वीएफजे का होगा दौरा

फिर टूटी उम्मीद, इस शहर से हो ही जाती है बेवफाई

ofk

ज्ञानी रजक. जबलपुर. आयुध निर्माणी खमरिया (ओएफके) के बम और वीकल फैक्ट्री जबलपुर में तैयार सुरंगरोधी वाहन जल्द ही बांग्लादेश की सरकार भी खरीद सकती है। यहां से पहली बार इस तरह के रक्षा उत्पादों के निर्यात की प्रबल संभावनाएं फैक्ट्रियों के लिए कारगर साबित होंगी। हाल में भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा समझौता हुआ था। इसी के तहत बांग्लादेशी सेना का प्रतिनिधिमंडल 27 या 28 सितम्बर को जबलपुर पहुंचेगा, जो दोनों निर्माणियों का दौरा करेंगे। वह इन उत्पादों की क्षमता और ताकत का मुआयना करेंगे।
ऐसे बनी राह :
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेश और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत यात्रा की थी। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में बड़ा समझौता किया था। इससे बांग्लादेश की चीन से रक्षा खरीदी पर निर्भरता भी कम हो सकेगी। इसमें रक्षा तकनीकी के आदान-प्रदान और सैन्य अभ्यास के अलावा रक्षा सामग्री की खरीदी पर सहमति बनी थी। इसी समझौते के तहत पड़ोसी देश की सेना का एक दल यहां आ रहा है। वह यहां बने उत्पादों की जानकारी लेगा। प्रतिनिधिमंडल जबलपुर के साथ देश की दूसरी आयुध निर्माणियों के दौरे पर भी जाएगा। शुरूआत बेंगलुरू स्थित बीइएमएल से होगी। वहां से आयुध निर्माणी मेढक पहुंचेगा। फिर वह जबलपुर आएगा। दौरे को देखते हुए आयुध निर्माणी खमरिया (ओएफके) और वीकल फैक्ट्री जबलपुर (वीएफजे) में व्यापक तैयारियां की गई हैं।
इनका होगा निर्यात :

वीकल फैक्ट्री में बना सुरंगरोधी वाहन नक्सली एवं आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों में कारगर साबित होता है, इसलिए इसकी पूछपरख विदेशों में भी है। बांग्लादेश रक्षा मंत्रालय के जरिए इस वाहन के लिए समझौता कर सकता है। इसी तरह ओएफके में वर्तमान में एंटी टैंक एमुनेशन के अलावा एयरफोर्स के लिए विशेष प्रकार के बमों का उत्पादन कर रहा है। इनके निर्यात की संभावनाएं प्रबल हो जाएंगी।
हम अपने उत्पाद बताएंगे:

आयुध निर्माणी खमरिया और वीकल फैक्ट्री में बने उत्पादों के आयात के सिलसिले में बांग्लादेश का प्रतिनिधिमंडल जबलपुर आ रहा है। प्रतिनिधिमंडल को निर्यात किए जाने वाले उत्पादों से अवगत कराया जाएगा।
एके अग्रवाल, वरिष्ठ महाप्रबंधक, ओएफके
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो