script#jabalpur, OFK,Munitions India Limited, Ordnance Factories, MIL | बचत के साथ बनाना होगा गोला-बारूद | Patrika News

बचत के साथ बनाना होगा गोला-बारूद

आयुध निर्माणियों के लिए एमआइएल ने जारी किया निर्देश

 

जबलपुर

Published: November 28, 2021 12:03:18 pm

जबलपुर. नई बनीं सात रक्षा कंपनियों ने अब अपने अधीन आयुध निर्माणियों को उत्पादन लागत कम करने पर जोर देना शुरू कर दिया है। फिजूलखर्ची पर रोक, उत्पादन में रिजेक्शन और ठेका श्रमिकों की कटौती सहित दूसरे दिशा-निर्देश जारी किया जाना तेज हो गया है। म्यूनिशंस इंडिया लिमिटेड (एमआइएल) ने शहर में स्थित आयुध निर्माणी खमरिया और देशभर में स्थापित दूसरी गोला-बारूद बनाने वाली आयुध निर्माणियों को निर्देश जारी किए हैं।

Ordnance Factory Khamaria
बचत के साथ बनाना होगा गोला-बारूद

हाल में आए निर्देशों में ओवरटाइम बहुत जरूरी होने पर ही देने की बात कही गई है। अभी आयुध निर्माणी खमरिया (ओएफके) में उत्पादन की स्थिति बेहतर नहीं है। दिसंबर के महीने में भी लगभग सारी फैक्ट्री में पौने 45 घंटे प्रति सप्ताह के हिसाब से काम चल रहा है, जबकि लक्ष्य पूरा करने के लिए यह अवधि आमतौर पर बढ़ जाती है। एलपीसी की बैठक भी नहीं होने से संगठनों को वास्तविक स्थिति पता नहीं चल पा रहा है।

9407bca5807dcfabdaa3c99040769011.jpg

भेजा जाए एक्शन प्लान

एमआइएल ने यह भी निर्देश जारी किए है कि ओएफके सहित तमाम संबंधित फैक्ट्रीज को अपनी गतिविधियों के संबंध में एक्शन प्लान भेजना है। इसके लिए 29 नवंबर की समय सीमा तय की गई है। इस पर सीएमडी नियमित चर्चा करेंगे।

यह आए निर्देश

- तकनीक का उपयोग कर खर्चों में लाई जाए कमी। इलेक्ट्रॉनिक साधनों का हो इस्तेमाल।
- उत्पादन में निकलने वाले स्क्रैप का बेहतर इस्तेमाल किया जाए ताकि फिजूल व्यय न हो।

- बिजली का उपयोग सही ढंग से करे। वार्षिक उपयोग में 10 प्रतिशत तक की कमी लाएं ।
- उत्पादन में रिजेक्शन होता है लेकिन इसे कम कर 10 प्रतिशत लग लाया जाए।

- ठेका श्रमिक और दूसरी सेवाओं में 10 प्रतिशत तक की कटौती की जानी चाहिए।

उत्पादन लागत कम करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए एमआइएल के द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उसी के अनुरूप निर्माणी में काम किया जा रहा है। कर्मचारियों को इसके लिए प्रोत्साहित भी कर रहे हैं।
दिनेश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, ओएफके

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.