script#JABALPUR,Panchayat elections,513 panchayats of jabalpur | जबलपुर में दो चरणों में पंचायत चुनाव | Patrika News

जबलपुर में दो चरणों में पंचायत चुनाव

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव- जिले में तैयारियां तेज, 513 पंचायतों में होगा मतदान

जबलपुर

Updated: December 05, 2021 12:52:11 pm

जबलपुर. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जबलपुर जिले की करीब 513 पंचायतों में दो चरणों में चुनाव होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुसार प्रथम चरण का चुनाव 6 जनवरी व द्वितीय चरण में 28 जनवरी को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान होगा। फिर मतगणना का काम होगा। जबलपुर के सभी सात विकासखंडों में इन्हीं तिथियों में चुनाव होंगे। अधिसूचना के बाद जिले में स्थानीय निर्वाचन कार्यालय के द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई हैं।
panchayat elections 2021
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव
प्रदेशभर की तरह जिले में भी 13 दिसंबर से चुनाव सम्बंधी प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। नामांकन पत्र लेने से लेकर आरक्षण एवं मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन स्थानीय निर्वाचन कार्यालय करेगा। स्थानीय निर्वाचन कार्यालय के अनुसार पंचायत चुनाव में जिले की 516 ग्राम पंचायतों में से 513 में मतदान होगा। तीन ग्राम पंचायत बिलखरबा, बिल्हा एवं कूडऩ नवगठित पंचायतें हैं। इनका कार्यकाल अगस्त के बाद खत्म होगा। बाकी में मार्च 2022 में समाप्त हो जाएगा। जिले में करीब सात लाख 74 हजार 300 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए करीब एक हजार 453 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
election.jpg

इतने पदों पर होगा चुनाव

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 513 ग्राम पंचायतों के सरपंच चुने जाएंगे। जिला पंचायत के 17 एवं जनपद के 156 सदस्यों का निर्वाचन होगा। वहीं करीब 7 हजार 220 पंचों का चुनाव होगा।

जबलपुर की स्थिति

- जिले की 516 में से 513 में होगा मतदान।
- मतदाता संख्या सात लाख 74 हजार 300 है।
- जिला पंचायत सदस्यों की संख्या 17 रहेगी।
- जनपद सदस्यों की संख्या करीब 156 है।

- सरपंच के 513 पदों पर होगा मतदान।
- करीब 7 हजार 220 पंचों का होगा चुनाव।

प्रथम चरण का चुनाव
विकासखंड-सिहोरा, कुंडम, पनागर, जबलपुर (बरगी)

द्वितीय चरण का चुनाव
विकासखंड- मझौली, पाटन एवं शहपुरा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.