script# infrastructure नर्मदा पर आठ पुल बदलेंगे जबलपुर तस्वीर | Jabalpur picture will change eight bridges on Narmada | Patrika News

# infrastructure नर्मदा पर आठ पुल बदलेंगे जबलपुर तस्वीर

locationजबलपुरPublished: May 05, 2023 11:56:39 pm

Submitted by:

Rajendra Gaharwar

लम्हेटा और सरस्वतीघाट में बन रहा ब्रिज, रिंग रोड के तहत बनेंगे दो पुल
अनछुए पर्यटन स्थलों को मिलेगी पहचाननर्मदा पर बने पुल
-1 ही ब्रिज था 1990 के दशक तक नर्मदा पर-25 साल पहले तिलवारा में बना बड़ा पुल
-2012 में झांसीघाट में बना नर्मदा पर दूसरा पुल-2 पुल तिलवारा और भटौली में बने 5 साल में
-1-1 पुल लम्हेटा और सरस्वतीघाट में निर्माणाधीन
-1-1 पुल जमतरा और भेड़ाघाट में बनने हैं रिंग रोड के तहतफोटो-निर्माणाधीन ब्रिज, नर्मदा का विहंगम नजारा मौजूदा ब्रिजों के साथ

25 साल पहले तिलवारा में बना बड़ा पुल

tilwara pul jabalpur

जबलपुर . नर्मदा के पार जाने के लिए शहर में अभी चार पुल हैं। इसके बावजूद कई क्षेत्रों में जाने के लिए लम्बा फेरा लगाना पड़ता है। लेकिन अब यह समस्या दूर होगी। लम्हेटा में केबल स्टे ब्रिज आकार ले रहा है। इसके साथ सरस्वतीघाट में ब्रिज निर्माणाधीन है। इन ब्रिज का निर्माण पूरा हो जाने पर नगरीय सीमा में नर्मदा के पार जाने के लिए ब्रिज की संख्या 6 हो जाएगी। वहीं रिंग रोड के तहत नर्मदा पर जमतरा और भेड़ाघाट में भी ब्रिज का निर्माण होगा। यानी जमतरा से झांसी घाट के बीच 60 किलोमीटर के दायरे में 8 ब्रिज हो जाएंगे। तकनीकी जानकारों के अनुसार इससे नर्मदा के दक्षिण तट के पार शहर विकास को गति मिलेगी। रोड नेटवर्क के विस्तार से क्षेत्र में रोजगार के अवसर खुलेंगे।
शहर का होगा तेजी से विस्तार

रियल एस्टेट कारोबारियों से लेकर टाउन प्लानर मानते हैं कि नर्मदा के आसपास के क्षेत्र धीरे-धीरे शहरवासियों के रहने के लिए प्राइम लोकेशन बनते जा रहे हैं। ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट, भेड़ाघाट साइट में तेजी से कॉलोनियों का विकास हो रहा है। नर्मदा पर नए ब्रिज बनने से नदी के पार भी रहवासी क्षेत्र, नए होटल, कमर्शियल कॉरिडोर विकसित हो सकेंगे।
पर्यटक परिपथ हो जाएगा सुगम

ऋषि जाबालि, ऋषि भृगु की तपो स्थली से लेकर नर्मदा के दोनों तटों पर बड़ी संख्या में पौराणिक महत्व के धार्मिक स्थल हैं। दक्षिण तट में बड़ी संख्या में ईको पर्यटन के भी केन्द्र हैं। ऐसे में नए ब्रिजों के निर्माण और रोड नेटवर्क के तैयार होने से पर्यटकों के लिए यहां जाना सुगम हो जाएगा।
वर्जन-
रोड नेटवर्क के विस्तार और नर्मदा नदी पर नए ब्रिज बनने से नगर के विस्तार की राह खुल गई है। सभी निर्माणाधीन और प्रस्तावित ब्रिजों के बन जाने पर नदी के पार भी तेजी से कॉलोनी और कमर्शियल, औद्योगिक क्षेत्र विकसित हो सकेंगे। पर्यटन विकास की भी राह खुलेगी।
डीएस मिश्रा, स्ट्रक्चर इंजीनियर व टाउन प्लानर
लम्हेटा में निर्माणाधीन केबल स्टे ब्रिज में एक पाइलॉन का काम पूरा होने को है। दूसरे का 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। ये काम पूरा होते ही केबल की लोडिंग शुरू हो जाएगी। सरस्वतीघाट में भी ब्रिज का निर्माण का काम शुरू हो गया है।
नरेन्द्र शर्मा, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग, ब्रिज डिवीजन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो