scriptजबलपुर के सूदखोर ने 10 हजार के एवज में 2.5 लाख वसूले | Jabalpur's usurper recovered 2.5 lakhs in lieu of 10 thousand | Patrika News

जबलपुर के सूदखोर ने 10 हजार के एवज में 2.5 लाख वसूले

locationजबलपुरPublished: Feb 21, 2020 12:01:28 pm

Submitted by:

santosh singh

अब मकान की रजिस्ट्री करने का बना रहा दबाव, गोरखपुर थाना क्षेत्र का मामला, शिकायत पर सूदखोर के खिलाफ प्रकरण दर्ज

Churu Crime- नहीं रखा उम्र का लिहाज, मार दिया चाकू

Churu Crime- नहीं रखा उम्र का लिहाज, मार दिया चाकू

जबलपुर. दस साल पहले सूदखोर से 10 हजार रुपए कर्ज लेना एक व्यक्ति को भारी पड़ रहा है। सूदखोर ने उसकी पासबुक और एटीएम कार्ड रख लिया। 10 साल में वह ब्याज के तौर पर 2.5 लाख रुपए दे चुका है। इसके बावजूद सूदखोर 1.80 लाख रुपए कर्ज बताकर मकान की रजिस्ट्री कराने का दबाव बना रहा है। पीडि़त की शिकायत पर गोरखपुर पुलिस ने सूदखोर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एक अन्य मामले में 30 हजार के बदले 66 हजार रुपए का ब्याज वसूलने वाले सूदखोर के खिलाफ भी पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है।
सिंचाई विभाग से रिटायर है पीडि़त
गोरखपुर पुलिस के अनुसार रामभाऊ चौधरी ने शिकायत में बताया कि वह सिंचाई विभाग से रिटायर है। 2010 में उसने गणेश प्रसाद सोनकेसरिया से 10 हजार रुपए ब्याज पर लिए थे। गणेश ने स्टाम्प पेपर, पासबुक और एटीएम कार्ड लिए थे। दो माह तक वह ब्याज देता रहा। इसके बाद नहीं दे पाया, तो गणेश एटीएम से उसकी पेंशन से पैसे निकाल लेता था। उसे महज एक-दो हजार रुपए देता था। दो साल तक वह एटीएम से पैसे निकालता रहा।

recovered 2.5 lakhs in lieu of 10 thousand
IMAGE CREDIT: patrika

सूदखोर ने बंधक बनाकर पीटा
इसके बाद उसने बैंक जाकर एटीएम बंद करा दिया। इस पर गणेश ने उससे मारपीट की और बंधक बनाकर सादे कागज पर 1.80 लाख रुपए का कर्जा बता हस्ताक्षर करा लिया। 18 फरवरी को गणेश ने उसके साथ बंदरिया तिराहे पर मारपीट की। अब मकान खाली करने की धमकी दे रहा है। पुलिस ने उसके खिलाफ मारपीट, धमकी देने और मप्र ऋणियों से संरक्षण अधिनियम का प्रकरण दर्ज किया है।
कर्ज से दोगुना चुकाया, फिर भी बता रहा बकाया
शंकरशाह नगर निवासी सुनीतना रघुवंशी ने रामपुर चौकी में सूदखोर योगेंद्र सिंह ठाकुर के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराया है। पुलिस के अनुसार सुनीता बंगलों में काम करती है। पति का निधन हो चुका है। बेटा अलग रहता है। वह 90 वर्षीय मां के साथ रहती है। मां के इलाज के लिए सुनीता ने फरवरी 2019 में योगेंद्र से 30 हजार रुपए उधार लिए थे। 11 महीने में छह हजार की दर से अब तक 66 हजार रुपए दे चुकी है। इसके बावजूद योगेंद्र 30 हजार रुपए के मूलधन पर दो लाख रुपए मांग रहा है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो