scriptठेका निरस्त तो सक्रिय हो गए रेत माफिया | jabalpur, sand mafia,Mineral Departmen, illegal deposits of sand | Patrika News

ठेका निरस्त तो सक्रिय हो गए रेत माफिया

locationजबलपुरPublished: Jan 24, 2022 12:19:32 pm

Submitted by:

gyani rajak

जिले में रेत माफिया फिर सक्रिय हो गए हैं। रेत का ठेका निरस्त होने के बाद यह गतिविधियां ज्यादा तेज हो गई हैं। नर्मदा नदी और हिरण नदी से रेत की चोरी की जा रही है। इसका अवैध रूप से भंडारण किया जा रहा है। खनिज विभाग को बीते एक दो दिनों में बड़ी मात्रा में रेत के अवैध भंडार मिले हैं। माफिया अवैध कामों से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

sand

Sand mafia has become active again in the district.

जबलपुर. जिले में रेत खदानों का ठेका निरस्त होने के बाद अवैध खनन तेज हो गया है। माफिया खदानों से रेत निकाल रहे हैं। इसका भंडारण कर उसे अवैध रूप से बेचा भी जा रहा है। खनिज विभाग की टीम ने रविवार को अवैध भंडारण की सूचना पर जांच की तो पाटन के ग्राम कांटी में तालाब किनारे 280 घनमीटर से ज्यादा रेत का अवैध भंडारण मिला। इसी प्रकार ग्राम उडऩा और कांटी के बीच शासकीय सडक़ के किनारे भी करीब 25 हाइवा रेत बरामद की गई है।

जांच दल ने ग्राम कांटी में खसरा नंबर 81/1 के अंश भाग पर लगभग 280 घनमीटर रेत खनिज का भण्डारण पाया। इस रेत को मौके पर ग्राम वासियों के समक्ष जब्त कर ग्राम कोटवार की सुपुर्दगी में दिया गया। इस मामले में प्रकरण भी बनाया गया। टीम को जानकारी मिली है कि रेत का अवैध भंडारण पाटन निवासी जितेंद्र सिंह ठाकुर के द्वारा किया गया है। दूसरे मामले में शासकीय सडक़ किनारे किसके द्वारा रेत का ढेर लगाया गया, उसका पता टीम को नहीं चला है।

रवानी कंपनी का पकड़ा हाइवा
जांच के दौरान ग्राम तिलवारा क्षेत्र में एनएच-7 पर एक हाइवा ओडी 19 जी 3874 को गिट्टी खनिज का परिवहन करते हुए पकड़ा गया है। खनिज विभाग के अनुसार यह वाहन रवानी कंस्ट्रक्शन कंपनी का है। वाहन में ईटीपी की क्षमता से अधिक मात्रा में गिट्टी खनिज का परिवहन किया जा रहा था। वाहन को जब्त कर तिलवारा थाना में खड़ा कराया गया है।

ठेका निरस्त तो सक्रिय हो गए रेत माफिया

खदान से निकाला कई टन आयरन ओर

सिहोरा के ग्राम महगवां में अवैध खदान से बड़ी मात्रा में आयरन ओर (लौह अयस्क) निकाला गया है। खनिज विभाग की टीम ने रात में दबिश देकर इसे रुकवाया था। अब आकलन किया जाएगा कि कितना आयरन ओर तथा ब्लू डस्ट माफियाओं के द्वारा निकालकर बेच दिया गया। यही नहीं बाजार में इसका मूल्य कितना है। उसी आधार पर जुर्माना की कार्रवाई का प्रकरण कलेक्टर कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा। इस बीच पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

खनिज विभाग ने जगजीत सिहं वालिया की उस खदान पर जांच की थी, जिसे बंद करने के साथ ही उसके चारों तरफ फेसिंग की गई थी। अवैध उत्खननकर्ताओं ने खनिज विभाग द्वारा लगाई गई फेंसिंग को तोड़ा और खदान के ऊपर डाली गई मुरम और मिट्टी को हटाया फिर वहां से जेसीबी की सहायता से खदान से खनिज का खजाना निकाला।।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो