scriptसफर को सुहाना बनाएगी जबलपुर-संतरागाछी हमसफर | Jabalpur-Santragachi Kolkata Humsafar Express will start soon | Patrika News

सफर को सुहाना बनाएगी जबलपुर-संतरागाछी हमसफर

locationजबलपुरPublished: Dec 27, 2021 06:53:45 pm

Submitted by:

prashant gadgil

साउथ ईस्टर्न रेलवे ने रेल बोर्ड से मांगी अनुमति

train_2.jpg

framer train

जबलपुर . कोरोना संक्रमण काल में बंद की गई जबलपुर-संतरागाछी (कोलकाता) हमसफर एक्सप्रेस जल्द शुरू होगी। इस ट्रेन के रीस्टोरेशन के साउथ ईस्टर्न रेलवे के प्रस्ताव को पश्चिम मध्य रेल ने हरी झंडी दे दी है। उसके बाद एसईआर ने ट्रेन का दोबारा संचालन करने रेल बोर्ड से अनुमति मांगी है। जबलपुर से कोलकाता के लिए सप्ताह में एक दिन चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस जल्द पटरी पर लौटेगी। इसे फिर से शुरू करने के लिए साउथ ईस्टर्न रेलवे ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। उसके संचालन के लिए पश्चिम मध्य रेल की ओर से भी एसईआर को क्लीयरेंस दे दिया गया है। मामला अब रेल बोर्ड के पाले में है। रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलते ही शहर को कोलकाता के लिए एक और रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध हो जाएगी। ट्रेन को जबलपुर तक बढ़ाने के लिए एसईआर ने हमसफर का रैक तैयार कर लिया है। रेल मार्ग में पडऩे वाले अन्य रेल जोन की सहमति भी प्राप्त हो गई है। इससे ट्रेन के संचालन का रास्ता साफ हो गया है।
सप्ताह में एक दिन संचालन

हमसफर एक्सप्रेस जबलपुर और संतरागाछी के बीच सप्ताह में एक दिन चलती है। संतरागाछी से प्रत्येक बुधवार को ट्रेन 20828 रात 8.25 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 3.55 बजे जबलपुर पहुंचती है। वापसी में प्रत्येक गुरुवार को जबलपुर से रात 9.20 पर रवाना होकर अगले दिन शाम 4.45 बजे संतरागाछी पहुंचती है।

प्रतिदिन चल रही दोनों ट्रेनें फुल
शहर से कोलकाता के लिए अभी शक्तिपुंज और हावड़ा मुंबई मेल संचालित है। प्रतिदिन चलने वाली दोनों ट्रेन को पर्याप्त यात्री मिल रहे हैं। मेल में प्रतीक्षा सूची लम्बी है। ऐसे में यात्री हमसफर एक्सप्रेस को शीघ्र शुरू करने की मांग कर रहे हैं। बिलासपुर, कटनी होकर चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस का मार्ग बदलने की मांग उठ रही है। इसे नैनपुर, गोंदिया, बिलासपुर के रास्ते संतरागाछी तक चलाने की मांग है। इससे शहर से दुर्ग और रायपुर के लिए भी यात्री सफर कर सकेंगे। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, पश्चिम मध्य रेल आलोक जयपुरियार के अनुसार संतरागाछी तक चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस के रीस्टोरेशन का प्रस्ताव है। रेलवे बोर्ड के अनुमति प्राप्त होते ही ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो