scriptजबलपुर की हवा कितनी साफ, हर मिनट मिलेगी जानकारी | JABALPUR smart city Pollution controll JBP COLLECTOR JBP ADMINISTRATIN | Patrika News

जबलपुर की हवा कितनी साफ, हर मिनट मिलेगी जानकारी

locationजबलपुरPublished: Jul 05, 2022 08:30:42 pm

Submitted by:

Prabhakar Mishra

तीन रियल टाइम मॉनीटरिंग कैम्प स्टेशन होंगे स्थापितजबलपुर की हवा कितनी साफ, हर मिनट मिलेगी जानकारी

 air pollution

air pollution

प्रभाकर मिश्रा@जबलपुर.शहर की एयर क्वालिटी सुधारने के लिए नगर में तीन और रियल टाइम मॉनीटरिंग कैम्प स्टेशन स्थापित होंगे। नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (एनकेप) के तहत मढ़ाताल की तर्ज पर तीन और हॉट स्पॉट यानी नगर निगम के रामपुर जोन कार्यालय, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के समीप सामुदायिक भवन व निगम के सुहागी जोन कार्यालय में स्टेशन की स्थापना प्रस्तावित है। ताकि, इन इलाकों में रियल टाइम वायु गुणवत्ता का डेटा स्टेशन के डिस्प्ले और वेबसाइट पर प्रदर्शित हो सके।
रियल टाइम मॉनीटरिंग कैम्प स्टेशन से हवा में पीएम 2.5, पीएम 10, नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड, कॉर्बन व ओजोन की मात्रा का डेटा प्रदर्शित होगा। इसके साथ ही पता लग सकेगा की हवा की गुणवत्ता अच्छी, संतोषजनक, मध्यम, पुअर, वेरी पुअर या फिर सीवियर श्रेणी में है। नगर में पीएम 2.5 व पीएम 10 के स्तर में कमी लाने क्षेत्रवार वायु प्रदूषण के स्रोत को लेकर आकलन करने के लिए स्टडी कराई जाएगी।
ऐसे समझें-

पार्टिकुलेट मैटर पीएम 10 का स्तर तय मानक से ज्यादा पाए जाने वाले शहरों को केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नॉन अटेनमेंट सिटी के रूप में चिन्हित किया था। इन शहरों को वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत राशि उपलब्ध कराई जाती है। इस राशि से वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार लाना होता है। इसी के तहत निगम को मौजूदा वित्तीय वर्ष में केन्द्रीय शासन ने तीस करोड़ उपलब्ध कराए हैं।
नगर की वायु गुणवत्ता में सुधार लाने नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत नगर निगम को तीस करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है। इससे तीन हॉट स्पॉट में मॉनीटरिंग कैम्प स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।
कमलेश श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो