scriptलॉटरी में जीप जीतने का झांसा देकर ठगी करने वाला गिरफ्तार | Jabalpur State cyber cell arrested forger | Patrika News

लॉटरी में जीप जीतने का झांसा देकर ठगी करने वाला गिरफ्तार

locationजबलपुरPublished: Jun 29, 2019 11:24:55 am

Submitted by:

santosh singh

स्टेट साइबर सेल ने भोपाल से दबोचा

स्टेट साइबर सेल ने भोपाल से दबोचा

स्टेट साइबर सेल ने भोपाल से दबोचा

जबलपुर. ऑनलाइन शर्ट की खरीदी करने वाले युवक को जालसाज ने लॉटरी में जीप जीतने का झांसा दिया। इसके बाद टीडीएस और अन्य खर्चों के नाम पर 35 हजार रुपए ठग लिए। पीडि़त ने जालसाजी की शिकायत स्टेट साइबर सेल में की थी। सेल ने प्रकरण में भोपाल से एक जालसाज को दबोचा है। उसके खाते में ठगी के पैसे ट्रांसफर हुए थे।
ऑनलाइन खरीदी थी शर्ट
स्टेट साइबर सेल जबलपुर जोन एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि जबलपुर निवासी युवक ने कुछ समय पहले ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से शर्ट खरीदी थी। इसके बाद इसी साइट के मैसेज हेडर से उसे लग्जरी जीप जीतने का मैसेज प्राप्त हुआ। मैसेज में दिए गए मोबाइल पर युवक ने सम्पर्क कियाए तो उसे लॉटरी में जीप जीतने की बधाई दी। फिर उससे टीडीएस व अन्य टैक्स के नाम पर 35 हजार रुपए खाते में जमा करा लिए। इस शिकायत पर स्टेट साइबर सेल ने धारा 419, 420, 468, 120बी व 66डी आइटी एक्ट का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया था।
बैंक खाते से पकड़ा गया आरोपी
रकम ट्रांसफर किए जाने वाले खाते के आधार पर पता चला कि यह गोविंदगढ़ा रीवा निवासी रवि सोंधिया के नाम पर है। वह वर्तमान में भोपाल के केरवा रोड हुजूर में रहता है। उसे गिरफ्तार कर पूछताछ की गई तो पता चला कि वह पांच प्रतिशत कमीशन पर अपने खाते में रकम ट्रांसफर कराता है। ठगी के लिए मैसेज व फोन करने वाला कोई और है। कुछ समय पहले मास्टरमाइंड से उसकी मुलाकात हुई थी।
ठगी से बचने के लिए ये करें-
-शॉपिंग साइट से खरीदी करने के बाद उसकी ओर से दिए गए लॉटरी या प्रलोभन में न फंसे
-किसी भी शॉपिंग साइट के लिए गूगल में कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें
-किसी भी कम्पनी या शॉपिंग साइट से खरीदी करने पर पेमेंट को लेकर किसी फोन कॉल पर विश्वास न करें
-किसी भी कम्पनी द्वारा लॉटरी या इनाम का लालच देने पर किसी के भी खाते में पैसे न जमा करें
-इस तरह के फर्जी फोन की पुलिस से शिकायत करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो