scriptJabalpur Students Global Platform in Indian Science Congress | इंडियन साइंस कांग्रेस में जबलपुर के स्टूडेंट्स ग्लोबल प्लेटफार्म | Patrika News

इंडियन साइंस कांग्रेस में जबलपुर के स्टूडेंट्स ग्लोबल प्लेटफार्म

locationजबलपुरPublished: Dec 19, 2023 03:40:45 pm

Submitted by:

Lalit kostha

इंडियन साइंस कांग्रेस में जबलपुर के स्टूडेंट्स ग्लोबल प्लेटफार्म

Indian Science Congress
Indian Science Congress

जबलपुर. वैज्ञानिक प्रतिभाओं को निखारने और युवा वैज्ञानिकों को प्लेटफॉर्म देने के लिए इंडियन साइंस कांग्रेस में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की रिसर्च और तैयार किए गए प्रोडक्ट शामिल होंगे। ग्लोबल स्तर पर प्रतिभाओं को मौका मिलेगा। इससे विश्वविद्यालय के डीआईसी सेंटर को भी पहचान मिल सकेगी। इसका फायदा यहां के छात्रों को होगा। यह पहला मौका है जब विश्वविद्यालय के कार्यों को देश ही नहीं बल्कि विदेश के वैज्ञानिकों के बीच रखा जाएगा। विश्वविद्यालय स्तर पर इसकी तैयारी की जा रही है।

विज्ञान को बढ़ावा

इंडियन साइंस कांग्रेस संगठन भारतीय वैज्ञानिकों की शीर्ष संस्था है। इसमें शामिल होने की उपलब्धि जबलपुर के विश्वविद्यालय को मिली है। बताया गया है कि साइंस कांग्रेस की कांफ्रेंस नए साल में होने वाली है। ऐसा भी प्रयास है कि इसके आयोजन की मेजबानी मध्यप्रदेश को मिले। पहली बार इस कांफ्रेंस में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर को भी प्रतिनिधित्व मिलेगा। यहां के वैज्ञानिक अपने रिसर्च और इनोवेशन पेश करेंगे। खासतौर से पेटेंट के कार्यों को प्रदर्शित करेंगे। इन्हें इंडियन साइंस कांग्रेस की मैगजीन व शोध प्रबंध में स्थान मिलेगा। बताया गया है कि 30 साल पहले मध्यप्रदेश में साइंस कांग्रेस की कांफ्रें स हो चुकी है।

जबलपुर से हैं अध्यक्ष
इंडियन साइंस कांग्रेस में इनवायरमेंटल साइंस के इलेक्टेड प्रेसिडेंट के रूप में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. एसएस संधू को निर्वाचित किया गया है। उनके प्रयासों से रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के युवा वैज्ञानिकों को कांफ्रेंस में शामिल होने का मौका मिलेगा। विवि से टी-कॉफी केटली, हर्बल सोप, पौधों की मेडिसनल वैल्यू के साथ ही अन्य पेटेंटों को प्रदर्शित किया जाएगा।

इंडियन साइंस कांग्रेस में रादुविवि की वैज्ञानिक प्रतिभाओं को मौका मिलेगा। डीआईसी सेंटर के माध्यम से तैयार इनोवेटिव कार्यों, इनोवेशन को ग्लोबल मंच पर रखेंगे।
- प्रो. एसएस संधु, अध्यक्ष, इनवायर मेंटल साइंस, इंडियन साइंस कांग्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो