scriptदिवाली से पहले तीन गुना प्रदूषित हुआ मप्र का ये शहर, 172 के पार एक्यूआई | jabalpur three times pollution before Diwali, AQI beyond 172 | Patrika News

दिवाली से पहले तीन गुना प्रदूषित हुआ मप्र का ये शहर, 172 के पार एक्यूआई

locationजबलपुरPublished: Oct 30, 2021 12:44:20 pm

Submitted by:

Lalit kostha

दिवाली से पहले तीन गुना प्रदूषित हुआ मप्र का ये शहर, 172 के पार एक्यूआई

pollution before Diwali

pollution before Diwali

जबलपुर। शहर में प्रदूषण का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। यदि प्रदूषण इसी तेजी से बढ़ता रहा तो जल्द ही शहर की हवा खराब श्रेणी में आ सकती है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में शहर की हवा में प्रदूषण की मात्रा में तेजी से इजाफा हुआ है। हवा में पीएम-10 की मात्रा बढऩे से एक्यूआई का स्तर 172 को पार कर गया है। इस माह केवल दो दिन (17 और 18 अक्टूबर) को ही शहर की हवा गुड कैटेगरी में रही।

ये है कारण
विशेषज्ञों के अनुसार हवा में पीएम की मात्रा बढऩे का मुख्य कारण त्योहार पर उमडऩे वाली भीड़ और बदहाल सडक़ें हैं। सितंबर में शहर में हवा का स्तर संतोषजनक श्रेणी में था। अक्टूबर माह में मौसम शुष्क होने और त्योहार में सडक़ों पर वाहनों की संख्या बढऩे से हवा दूषित होने के कारण एक्यूआई बढ़ा है।

 

pollution.jpg

गुणवत्ता का पैमाना
विशेषज्ञों के अनुसार प्रदूषण के लिए एयर क्वॉलिटी इंडेक्स एक्यूआई निर्धारित किया गया है। एक्यूआई 0 से 50 के बीच होने पर गुड श्रेणी में आता है। 51-100 के बीच संतोषजनक, 101-200 तक मॉडरेट, 201-300 में पुअर, 301- 400 रहने पर बहुत खराब और 401- 500 रहने पर सीवर श्रेणी में आता है। शहर के मदन महल, मेडिकल, रानीताल आदि क्षेत्रों में जांच में एक्यूआई स्तर मॉडरेट श्रेणी में रहा।

वायु प्रदूषण के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं। मौसम के साथ खराब सडक़ें और वाहनों की संख्या भी इसे प्रभावित करती है। ठंड में प्रदूषक ऊपर नहीं जा पाते। हालांकि रहवासी कॉलोनियों में एक्यूआई का स्तर 100 से नीचे पाया गया है।
– अलोक जैन, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो