script#jabalpur,Unemployment, job fair,employment office | मेला तो लगते हैं, रोजगार की गारंटी नहीं | Patrika News

मेला तो लगते हैं, रोजगार की गारंटी नहीं

वाओं का काम धंधा और नौकरियों को लेकर भटकाव कम नहीं हो रहा है। भले रोजगार मेला का आयोजन हो रहा है, लेकिन इनमें अपेक्षित नौकरियां नहीं मिल पा रही हैं। जिले की बात करें तो अभी भी करीब एक लाख 12 हजार युवाओं का पंजीयन जिला रोजगार कार्यालय में है। रोजगार मेले लगते हैं, जितने आवेदक होते हैं, उसमें से आधे को ही जॉब मिल पाता है। इसकी एक बड़ी वजह बड़े उद्योग और कारपोरेट कंपनियों का अभाव है।

जबलपुर

Published: February 26, 2022 12:32:27 pm

जबलपुर@ज्ञानी रजक. जिले में लगातार रोजगार मेलों का आयोजन हो रहा है। इनमें जितने युवाओं का पंजीयन होता है, सभी को रोजगार नहीं मिल पाता। वहीं जिन्हें मिलता है, उन्हें कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। वहीं वेतन भी इतना नहीं होता कि वे अपना खर्च चला सकें। यदि बीते करीब तीन वर्षों की बात करें तो जितने पंजीयन हुए हैं, उसमें से लगभग 66 फीसदी को रोजगार का अवसर मिल पाया है। यानी अपेक्षित तौर पर रोजगार नहीं मिल पाता है।

job_new1.jpg
employment office

18 हजार से ज्यादा पंजीयन

जिले में रोजगार मेलों का आयोजन लगातार हो रहा है। यह काम जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से होता है। एक संस्था को भी इस काम में जोडकऱ रखा गया है। लेकिन जितनी संख्या में रोजगार के अवसर मिलने चाहिए वे कई बार नहीं मिल पाते हैं। बीते तीन सालों में करीब 18 हजार 800 युवाओं ने पंजीयन कराया है। इनमें से जिनका चयन हुआ है, उनकी संख्या करीब 12 हजार 500 है।

रोजगार मेला की स्थिति

वर्ष--पंजीयन--चयन
2019-20 152 80

2020-21 4102 2848
2021-22 12854 8714

जनवरी 2022 1668 845


जिले में बेरोजगारों का पंजीयन
वर्ष --पंजीयन

2020 59052
2021 98343

2022 111700
(दिसंबर की स्थिति में)

क्या कहते हैं बेरोजगार

प्रिटिंग टेक्नालॉजी का अध्ययन कर रही हूं। कोर्स पूरा होने पर जॉब की तलाश कर रही हूं। अभी बहुत ज्यादा प्रयास तो नहीं किया लेकिन आसानी से अच्छा जॉब नहीं मिल पाता है। इसलिए रोजगार मेला में आकर संभावना तलाश रही हंू।
दीपाली गर्ग, युवा

रोजगार मेला हो या दूसरे आयोजन नौकरियां मिलना इतना आसान नहीं लगता है। जबलपुर में तो और भी मुश्किलें होती हैं। अब एक रास्ता बचता है स्वरोजगार का तो उसके लिए प्रयास कर रहा हूं।

मुदित उसरेठे, युवा

photo_2022-02-26_12-18-33_1.jpg

रोजगार मेला में आया था। मेरा संपर्क नंबर संस्थाओं ने लिखा है लेकिन जॉब मिल जाए यह संभव नहीं लगता। इसलिए मैंने विभागों की स्वरोजगार योजनाओं को समझना और उनका क्रियान्वयन करना ज्यादा बेहतर समझा है।
दिग्विजय सिंह, युवा

जिले में बेरोजगार युवाओं का पंजीयन की प्रक्रिया लगातार चलती है। हमारा प्रयास होता है कि उन्हें रोजगार मिल सके। इसके लिए रोजगार मेला का आयोजन करते हैं। कंपनियां जरूरत के हिसाब से आवेदकों का चयन करती हैं।

एमएस मरकाम, उप संचालक रोजगार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसारMonsoon Update 2022: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिशBCCI ने Women T20 Challenge के लिए टीमों का किया ऐलान, मिताली और झूलन को दिया बड़ा झटका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.