व्रत में बिल्कुल न खाएं ये फल, बन सकते हैं दिल के रोगी

व्रत में बिल्कुल न खाएं ये फल, बन सकते हैं दिल के रोगी

deepak deewan | Publish: Sep, 03 2018 03:07:04 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बिल्कुल न खाएं ये फल

जबलपुर। जन्माष्टमी का उपवास मध्य रात्रि को खोला जाता है, ऐसे में देर रात तक निराहार रहने वाले लोगों को तरल पदार्थों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और एनर्जी बनी रहे। दरअसल, व्रत के समय फिजिकल और मेंटल स्ट्रेंथ भी बहुत जरूरी है। हालांकि सप्ताह में एक बार व्रत करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, इससे शरीर में से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं परंतु यदि आप किसी बीमारी से पीडि़त हैं तो आपको उपवास नहीं रखना चाहिए। आइए जानते हैं व्रत से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातें, जो आपको पूरी दिन एनर्जेटिक और फिट रखेंगी।


उपवास से पहले ऐसा हो आहार
हिंदू धर्म के अनुसार नए दिन की शुरुआत सूर्य उदय से मानी जाती है। इसलिए सुबह जल्दी उठकर आप हेल्दी और एनर्जेटिक फूड ले सकते हैं। डाक्टर पुनीत पाठक के अनुसार इसके लिए आप नट्स का सेवन कर सकते हैं। नट्स एनर्जी देने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति करने का काम भी करते हैं। इसके अलावा आप फलों का सेवन भी कर सकते हैं। फल फाइबर की पूर्ति भी करेगा और आपको दिनभर के लिए एनर्जी भी मिलेगी।


नारियल है सबसे अच्छा
नारियल पानी फ्ल्यूड की पूर्ति के साथ ही इलेक्ट्रॉलाइड का भी अच्छा स्रोत है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। नारियल पानी का स्वाद हल्का नमकीन होता है। डा. अंबरीश त्रिवेदी के अनुसार यह डिहाइड्रेशन से बचाता है। बहुत से लोगों को खाली पेट रहने से बीपी की समस्या भी होने लगती है, इससे बचने के लिए भी नारियल पीएं।


खट्टे फल न खाएं
व्रत रखने वाले लोगों को आज के दिन खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए, जैसे ऑरेंज, नींबू, बेरीज आदि। दरअसल खट्टे फल एसिड स्त्रावित करते हैं, जिसके कारण एसिडिटी की समस्या हो सकती है। डा. संदीप अस्थाना बताते हैं कि यदि आप अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो व्रत वाले दिन खट्टे फलों से समस्या बढ़ सकती है। खट्टे फल हार्ट बर्न की समस्या करते हैं। ऐसे फलों का सेवन करें, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो।

Ad Block is Banned